Press "Enter" to skip to content

केसर का सेवन महिलाओं के लिए वरदान से कम नहीं, मिलते हैं कई स्वास्थ्य लाभ

Health News. धागे जैसा दिखने वाला केसर सबसे महंगा बिकता है। केसर के धागे सिर्फ खाने का जायका ही नहीं रंग बढ़ाने में भी काफी मददगार साबित होते हैं। कभी मीठे पकवान में केसर के धागे की 1-2 कलियां ही घुल जाएं, तो इसकी खुशबू से न सिर्फ मन महक उठता है बल्कि खाने का स्वाद भी दोगुना हो जाता है।
लेकिन क्या आप जानते हैं केसर का सेवन करने से शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं। खासकर महिलाओं के लिए केसर का सेवन किसी वरदान से कम नहीं है। केसर में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीज, पोटेशियम, विटामिन ए, विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।
महिलाएं अगर नियमित तौर पर केसर का सेवन करें तो उन्हें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से राहत मिल सकती है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि हर महिला को केसर का सेवन सेहत के लिहाज से क्यों करना चाहिए।
पीरियड्स के दर्द से दिलाता है राहत
पीरियड्स के दौरान अक्सर लड़कियों को पेट में दर्द, बैचेनी और क्रैप्स की समस्या होती है। पीरियड्स से जुड़ी इन चीजों से छुटकारा पाने के लिए हर लड़की को केसर का सेवन करने की सलाह दी जाती है।
केसर में पाए जाने तत्व पीरियड्स से जुड़ी समस्याओं से निजात पाने में मददगार साबित होता है। आप चाहें तो केसर की चाय बनाकर पी सकते हैं या केसर के धागों को गुनगुने पानी में डालकर भी पी सकती हैं।
मुंहासों की समस्या को करता है दूर
केसर स्किन के लिए काफी अच्छा माना जाता है। नियमित तौर पर केसर का सेवन करने से मुंहासे और पिंपल्स की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है। दरअसल, केसर में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन की नमी बनाए रखने में मदद करते हैं।
कई बार धूप, प्रदूषण और खानपान की वजह से स्किन डल और ड्राई हो जाती है। इस स्थिति में भी केसर का सेवन करने की सलाह दी जाती है। केसर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से भी बचाते हैं।
बालों का झड़ना रोकता है केसर
उन्हें भी केसर का सेवन करने की सलाह दी जाती है। केसर में फाइबर, मैंगनीज, पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों का झड़ना रोकते हैं। अगर एक महिला प्रतिदिन 1 से 2 केसर के धागों से बनी चाय या किसी भी रूप में इसका इस्तेमाल करती है तो बालों का टूटना बंद हो सकता है। साथ ही ये बालों की ग्रोथ को भी अच्छा बनाने में मददगार साबित होता है।
पीएमएस से दिलाता है राहत
अक्सर महिलाओं को पीएमएस के कारण चिड़चिड़ापन, तनाव और डिप्रेशन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में केसर का पानी पीने से मूड अपलिफ्ट होता है और मानसिक समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है।
Spread the love
More from Health NewsMore posts in Health News »
%d bloggers like this: