Press "Enter" to skip to content

आंखों को भी प्रभावित कर रहा कोरोना, दिख रहे ये  लक्षण

Health News. कोरोनावायरस के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. एशिया और यूरोप के कई देशों में कोरोना की चौथी लहर ने हड़कंप मचाया हुआ है. वहीं भारत की बात की जाए तो कई स्कूलों में कोरोना के नए मामले देखने को मिले हैं.
ऐसे में स्थिति चिंताजनक है. कोरोना के लक्षण नए नए रूप में नजर आ रहे हैं. कोरोना के 2 खतरनाक सबवेरिएंट बीए.2 और एक्सई देश और दुनिया में तबाही मचा रहे हैं. विशेषज्ञ ने कोरोना संक्रमण से ग्रसित रोगियों में नए लक्षण देखे हैं. वहीं इन लक्षणों में आंख भी शामिल है.
जैसा कि हम जानते हैं ये एक सांस संबंधित समस्या है लेकिन इस वायरस के कारण न केवल फेफड़े प्रभावित हो रहे हैं बल्कि आंखों में भी इसका नकारात्मक प्रभाव देखने को मिल रहा है. ऐसे में यह पता लगाना जरूरी है कि आंखों में किस प्रकार के लक्षण नजर आ रहे हैं.

आंखों का सूखापन

यदि किसी व्यक्ति को कोविड-19 है तो कुछ मामले ऐसे हैं जिनमें लक्षणों को तौर पर आंखों में सूखापन भी हो सकता है. इसका मतलब यह है कि यह वायरस आंखों पर प्रभाव डाल रहा है, जिसके कारण आंखों में दर्द या सूखी आंखों जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं.

पिंक आई की समस्या

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, पिंक आई यानी कंजेक्टिवाइटिस भी कोरोना के लक्षणों में से एक है. वहीं बता दें कि आंख से निकलने वाले आंसू में कोरोनावायरस आरएनए मिला है, जिसके साथ व्यक्ति को बुखार, थकान आदि समस्याएं हो रही हैं.

आंखों में खुजली

बता दें कि आंखों में खुजली होना भी कोरोना के लक्षणों में से एक है. ऐसे में व्यक्ति को यदि आंख में खुजली महसूस हो या आंख जरूरत से ज्यादा लाल नजर आए तो ऐसे में डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है.

नोट – आंखों से जुड़ी ये 3 लक्षण नजर आने पर तुरंत कोविड-19 का टेस्ट करवाएं. हालांकि हो सकता है ये लक्षण किसी और समस्या के हों लेकिन सतर्कता से ही जान बचाई जा सकती है.

Spread the love
More from Health NewsMore posts in Health News »
%d bloggers like this: