Press "Enter" to skip to content

थॉमस कप 2022 : बैडमिंटन में भारत ने पहला खिताब जीतकर रचा इतिहास

Sports News. बैडमिंटन का विश्वकप कहे जाने वाले थॉमस कप 2022 के फाइनल में भारतीय टीम ने 14 बार की चैम्पियन इंडोनेशिया को 3-0 से मात देकर 73 साल के सूखे को खत्म कर दिया है और पहला खिताब जीतकर इस टूर्नामेंट को अपने नाम करने वाली छठी टीम बन गई है।
भारतीय बैडमिंटन टीम के लिये लक्ष्य सेन, किदांबी श्रीकांत, एचएस प्रणॉय, सात्विक साईराज रंकिरेड्डी और चिराग शेट्टी की डबल्स की जोड़ी ने फाइनल मैच में शानदार प्रदर्शन किया है और 14 बार की चैम्पियन को 3-0 से मात दी।
लक्ष्य सेन ने पहले मैच में एंथनी जिनटिंग को 2-1 (8-21, 21-17, 21-16) से मात दी तो वहीं पर दूसरे मैच में सात्विक-चिराग की जोड़ी ने भी 2-1(18-21, 23-21, 21-19) मात देकर बढ़त को 2-0 कर दिया।
तीसरे मैच में किदांबी श्रीकांत ने जोनाथन क्रिस्टी को 2-0 (21-15, 23-21) से हराकर भारत को ऐतिहासिक जीत दिला दी।
रविवार (15 मई) को भारतीय बैडमिंटन को मिली इस ऐतिहासिक जीत के बाद पूरा देश खुशी से झूम उठा है तो वहीं पर खेल जगत के दिग्गजों ने भी बैडमिंटन टीम की इस उपलब्धि को लेकर ट्विटर पर बधाइयां दी है।
भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने लिखा कि हमने निजी रूप से इस खेल में कई बार चैम्पियनशिप जीती है लेकिन एक टीम के रूप में पहला खिताब जीतना बेहद शानदार है।
थॉमस कप को जिताने में अपना योगदान देने वाले भारतीय टीम के हर खिलाड़ी का आभार जिसने इस सपने को साकार कर के दिखाया। हम सभी को आप पर गर्व है।

शब्दों में बयां नहीं हो सकती यह जीत

वहीं भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने लिखा कि शानदार, बहुत शानदार, इस जीत को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता।
हर चैम्पियन टीम को हराना अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है, लेकिन उसे हराकर पहला खिताब जीतना बहुत बड़ा कारनामा है। भारतीय बैडमिंटन टीम के इतिहास रचने पर ढेर सारी बधाइयां।
खास अंदाज में भारत ने रचा इतिहास
वहीं भारतीय क्रिकेट टीम के ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने लिखा कि भारतीय बैडमिंटन टीम ने स्टाइल में यह खिताब अपने नाम किया। खास अंदाज में इतिहास रचने के लिये सभी को बधाइयां।
किदांबी श्रीकांत, लक्ष्य सेन, सात्विकसाई राज, चिराग शेट्टी और एच एस प्रणॉय को थॉमस कप घर लाने के लिये ढेर सारी बधाइयां। आप सभी पर गर्व है चैम्पस।
भारतीय बैडमिंटन की महिला स्टार साइना नेहवाल ने भी इस जीत पर टीम को बधाइयां दी और लिखा कि पुरुष टीम के थॉमस कप जीतने पर ढेर सारी बधाइयां।
किदांबी श्रीकांत, लक्ष्य सेन, सात्विक राज, चिराग शेट्टी और एचएस प्रणॉय ने शानदार जीत दिलाई है।
उल्लेखनीय है कि महिला वर्ग में बैडमिंटन का विश्वकप कहे जाने वाले उबर कप में भारतीय टीम को क्वार्टरफाइनल में हार का सामना करना पड़ा था, जिसमें साइना नेहवाल भी पीवी सिंधु के साथ अच्छा प्रदर्शन कर रही थी।
Spread the love
More from Sports NewsMore posts in Sports News »
%d bloggers like this: