Press "Enter" to skip to content

AFC Asian Cup 2023: इंडिया ने 29 साल बाद हांगकांग को किया चित्त, मेन राउंड में किया क्वालीफाई

अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल एसोसिएशन (International Football Association) एशियन कप 2023 (Asian Cup 2023) के तीसरे आखिरी क्वालीफायर मैच में भारत (India) ने जीत की हैट्रिक लगा दी है.

कप्तान सुनील छेत्री (Sunil Chhetri) की अगुवाई में इंडिया ने क्वालीफायर मैच में हांगकांग (Hongkong) को 4-0 से हराकर मेन राउंड के लिए क्वालीफाई कर गई है. इस मुकाबले से इंडिया 6 अंक के साथ दूसरे पायदान पर थी. जिसके आधार पर इंडिया ने आखिरी ग्रुप मैच से पहले ही क्वालीफाई करने में सफलता हांसिल कर ली है.

इंडिया (India) ने हांगकांग को 29 सालों बाद हराने में सफल हुई है. हांगकांग (Hongkong) के खिलाफ खेले 16 मैचों में इंडिया की यह 8वीं जीत है. हांगकांग को 4-0 से हराने के बाद भारत नौ अंकों के साथ ग्रुप-डी का टेबल टापर बनने के साथ ही मेन राउंड में पहुंचा है.

बड़ी बात यह है कि इंडिया (India) लगातार दूसरी बार एएफसी एशियन कप (AFC Asian Cup) के लिए क्वालीफाई करने में सफल हुई है. साल 2019 में लीग राउंड में भारतीय फुटबॉल टीम (Indian Football Team) बाहर हो गई थी. आपको बता दें कि इंडिया ने इस प्रतियोगिता में कुल मिलाकर पांचवीं बार (1964,1984, 2011, 2019 2023) में क्वालीफाई किया है.

आपको बता दें कि अनवर अली (Anwar Ali) ने मैच के दूसरे ही मिनट में गोल दागकर टीम को बढ़त दिलाई. वहीं 45वें मिनट में कप्तान सुनील छेत्री (Sunil Chhetri) ने दूसरा गोल दागा. इसके अलावा 85वें मिनट में मनवीर सिंह (Manvir Singh) तो 93वें मिनट में ईशान पंडिता (Ishan Pandita) ने गोल दागकर हांगकांग को चित्त कर दिया.

भारतीय फुटबॉल टीम (Indian Football Team) के कप्तान सुनील छेत्री (Sunil Chhetri) ने हांगकांग के खिलाफ गोल दागकर हंगरी के महान फुटबालर फ्रैंक पुसकस (Frank Puskas) की बराबरी कर ली. पुसकस ने अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 84 गोल दागें हैं. अब कप्तान सुनील छेत्री के भी अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 84 गोल हो गए हैं. आपको बता दें कि सुनील छेत्री संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय गोल दागने के मामले में पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं.

Spread the love
%d bloggers like this: