Press "Enter" to skip to content

Benefits Of Peanut Butter : पीनट बटर है बहुत उपयोगी, वजन घटाने और हृदय को हेल्दी रखने में है मददगार 

Health Tips. पीनट बटर के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. ये फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है. इससे आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है. इस वजह से आप कम खाते हैं. ये कई विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है. ये हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. पीनट बटर विटामिन ई से भरपूर होता है जो कैंसर के खतरे को कम करता है.

आइए जानें इसके स्वास्थ्य लाभ.

वजन घटाने में मदद करता है – पीनट बटर में फाइबर की मात्रा अधिक होती है. इसकी वजह है कि इसका सिर्फ एक चम्मच ही आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखता है. ये पीनट बटर ब्रेड स्प्रेड के लिए बढ़िया विकल्प है. ये कैलोरी, फैट और सोडियम में भी कम है. संतुलित मात्रा में इसका सेवन आपका वजन घटाने में मदद कर सकता है.

कैंसर के खतरे को कम करता है – कुछ अध्ययनों के अनुसार पीनट बटर पेट के कैंसर की रोकथाम करने में मदद करता है. इसमें कई गुण होते हैं ये शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है. मूंगफली में मौजूद विटामिन ई कोलन, फेफड़े, लिवर और अन्य कैंसर से बचाने के लिए जाना जाता है.

स्वस्थ हृदय के लिए – पीनट बटर पी-कौमरिक एसिड से भरपूर होता है जो हृदय से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. इसके अलावा, इसमें अनसैचुरेटेड फैट भी होता है जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. पीनट बटर खाने से कार्डियोवैस्कुलर और कोरोनरी हृदय रोग का खतरा कम होता है. ये हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

मजबूत हड्डियों के लिए – पीनट बटर में आयरन और कैल्शियम होता है जो स्वस्थ और मजबूत हड्डियों के लिए फायदेमंद है.

पित्त की पथरी होने से रोकता है – कई अध्ययनों के अनुसार पीनट बटर का सेवन करने से पित्त पथरी के खतरे को कम किया जा सकता है. पीनट बटर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने की क्षमता होती है.

डायबिटीज के जोखिम को कम करता है – नियमित रूप से पीनट बटर का सेवन आपके ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित कर सकता है. ये डायबिटीज के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. अध्ययन के अनुसार नियमित रूप से पीनट बटर खाने से डायबिटीज के जोखिम को कम किया जा सकता है, विशेष रूप से टाइप 2 डायबिटीज.

Spread the love
More from Health NewsMore posts in Health News »
%d bloggers like this: