Press "Enter" to skip to content

मेंटल हेल्थ को  मेडिटेशन, योग से करें बूस्ट, खुद के लिए समय निकाल कर इनफर्टिलिटी की प्रॉब्लम भी करें कोसों दूर

Health Tips – पुरुषों में इनफर्टिलिटी के मामले आजकल काफी ज्यादा बढ़ रहे हैं. इसके पीछे बिगड़ा हुआ लाइफस्टाइल, खुद का ध्यान न रखना या फिर खानपान में कमी एक बड़ी वजह हो सकती है, लेकिन बिगड़ा हुआ मानसिक स्वास्थ्य भी एक कारण हो सकता है.

मेंटल हेल्थ के सही नहीं होने पर पुरुषों के स्पर्म की क्वालिटी और काउंट दोनों तेजी से गिरने लगते हैं. कई रिसर्च में सामने आया है कि स्पर्म के प्रभावित होने के चलते इनफर्टिलिटी की समस्या हो जाती है. देखा जाए तो एक समय था जब इन्फर्टिलिटी की समस्या सिर्फ महिलाओं में देखने को मिलती थी, लेकिन आजकल पुरुषों में भी ये परेशानी तेजी से बढ़ रही है.

इसका कारण स्मोकिंग, शराब की लत, बाहर का खानपान, स्टेरॉयड का सेवन, प्रदूषण, क्षमता से ज्यादा एक्सरसाइज और डाइटिंग के लिए भूखे रहने की आदत वगैरह हो सकती हैं. मेंटल हेल्थ में सुधार करके फर्टिलिटी को बेहतर किया जा सकता है. इस आर्टिकल में कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें पुरुष और महिला दोनों फॉलो करके

इनफर्टिलिटी को खुद से दूर रख सकते हैं.

मेडिटेशन करें

पुरुष या महिला स्ट्रेस को दूर करके मेंटल हेल्थ में सुधार ला सकते हैं. इसके लिए मेडिटेशन का रूटीन फॉलो करना चाहिए. मेडिटेशन की सबसे खास बात है कि इसे करने में ज्यादा मेहनत नहीं लगती है. आप कहीं भी और किसी भी समय मेडिटेशन कर सकते हैं. आपको बस थोड़ी देर के लिए अकेले बैठना है और दुनियादारी के बारे में न सोचते हुए बस अपने बारे में सोचना है.

योग

भारत में ही नहीं पूरे विश्व में आज योग का महत्व लोग समझने लगते हैं. हर तरह की बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का एक कारगर इलाज है योग. इनफर्टिलिटी का शिकार बनने से बचना है, तो आपको रोजाना योग करना चाहिए. कई तरह के योगासन हैं, जिन्हें आप ट्राई कर सकते हैं. इंटरनेट पर योग के कई ऑप्शन आपको आसानी से मिल जाएंगे.

खुद को वक्त दें

हम काम या जिम्मेदारियों में इतना बिजी रहते हैं कि खुद के लिए समय ही नहीं निकाल पाते हैं. बिगड़ी हुई मेंटल हेल्थ के पीछे एक कारण खुद को समय न देना भी माना जाता है. आपको दिन में एक बार वो काम जरूर करना चाहिए, जो आप पसंद करते हो. फिर आप चाहे बाहर घूमना पसंद करते हो या बुक्स पढ़ना.

अगर आपको पेड़ पौधों के साथ वक्त बिताना पसंद है, तो ये काम भी आपको अक्सर करना चाहिए. वैसे इनफर्टिलिटी से बचने के लिए आपको डॉक्टर के टच में भी जरूर रहना चाहिए.

Spread the love
More from Health NewsMore posts in Health News »
%d bloggers like this: