Press "Enter" to skip to content

कोरोना के नए वेरिएंट XE की भारत में हुई एंट्री, मुंबई में पहला मामला सामने आया

Health News. भारत में बुधवार को मुंबई में कोरोनावायरस वैरिएंट XE का पहला मामला सामने आया। बृहद मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के अनुसार कप्पा वेरिएंट एक मामले का भी पता चला है। वायरस के नए वेरिएंट वाले मरीजों में अब तक कोई गंभीर लक्षण नहीं हैं।
जानेंं क्‍या है ये वेरिएंट
बता दें XE एक “recombinant” है जो BA’1 और BA.2 Omicron वेरिएंट का म्यूटेशन है। जब कोई मरीज कोविड के कई प्रकारों से संक्रमित होता है, तो रिकॉम्बिनेंट म्यूटेशन सामने आता है। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक पेपर में यूके के विशेषज्ञों ने कहा कि वेरिएंट replication के दौरान अपनी genetic material को मिक्‍सअप करते हैं और एक नया म्यूटेशन बनाते हैं।

230 मुंबई रोगियों के सैंपल जीनोम के लिए भेजे गए थे।

वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने कहा शुरुआती दिन के अनुमान बीए 2 की तुलना में 10 प्रतिशत की community growth दर लाभ का संकेत देते हैं, हालांकि, इस खोज को अभी और पुष्टि की जरूरत है। जिन 230 मुंबई रोगियों के सैंपल जीनोम जांच के लिए भेजे गए थे, उनमें से 228 ओमाइक्रोन, एक कप्पा और एक एक्सई के लिए पॉजिटिव हैं। कुल 230 रोगियों में से 21 को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा, हालांकि उनमें से किसी को भी ऑक्सीजन या गहन देखभाल की आवश्यकता नहीं थी। अस्पताल में भर्ती लोगों में से 12 का टीकाकरण नहीं हुआ था और नौ ने दोनों खुराकें ली थीं।
तेजी से फैलता है
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा था कि नया म्‍यूटेशन जिसे XE नाम दिया गया है वो ओमिक्रानके BA.2 सबवेरिएंट की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक तेजी से फैलता है।
Spread the love
More from Health NewsMore posts in Health News »
%d bloggers like this: