Press "Enter" to skip to content

स्वाद के लिए ही नहीं इन स्वास्थ्य लाभों के लिए जरूर खाएं भुट्टा.

 
Health Tips : बरसात के मौसम में भुट्टा खाने का अपना ही मज़ा है। ज्यादातर लोग सिर्फ स्वाद के लिए भुट्टा खाते हैं लेकिन भुट्टे के स्वाद के साथ ही उसके सेहत के लिए फायदें भी अनगिनत है। भुट्टा में विटामिन सी, कैरोटिनॉइड और बायोफ्लेवनॉइड पाया जाता है जो दिल की बीमारी को दूर करने में सहायक है। यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ने से बचाता है, इसलिए भुट्टे को एक बेहतरीन कोलेस्ट्रॉल फाइटर माना जाता है। ये शरीर में खून के प्रवाह को भी बढ़ाता है। इसके अलावा भुट्टे में मिनरल्स और विटामिन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपकी अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी है। आयुर्वेद में भुट्टा खाने के कई फायदे गिनाए गए हैं। ये प्यास को कम करता। अच्छी बात ये है कि एक ओर जहां बहुत सी चीजें पकने के बाद अपना पोषक गुण खो देती हैं वहीं भुट्टे का पोषण गुण और अधिक बढ़ जाते हैं। भुट्टा खाने के फायदे…

1. भुट्टा खाने से दांत मजबूत होते हैं।2. कभी आपने ये सोचा है कि पूरा भुट्टा खा लेने के बाद उसे बीच से तोड़कर सूंघते क्यों हैं? इसे सूंघने से सर्दी-जुकाम में फायदा होता है।

3. आप चाहें तो इसे सुखाकर जला लें। सर्दी होने पर इसका धुंआ लेना फायदेमंद होता है। इसके अलावा ये खांसी में भी बहुत फायदेमंद है।

4. इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है। जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकता है और कैंसर से लड़ने में मदद करता है।

आगे पढ़े

Spread the love
More from Health NewsMore posts in Health News »
%d bloggers like this: