Press "Enter" to skip to content

Health News – नींबू सेवन से स्वास्थ्य लाभ

नींबू विभिन्न रोगों को नष्ट करनेवाले अनेक गुणों का भंडार है । यह अम्ल रसयुक्त, पचने में हल्का, प्यास को कम करने वाला, पेशाब को खुलकर लाने वाला, कृमिनाशक तथा वायु शामक होता है ।

नींबू भूख वर्धक, भोजन में रुचि बढ़ाने वाला तथा पाचन में सहायक होता है । यह आँखों एवं हृदय के लिए हितकर है । पेट दर्द तथा बुखार में लाभदायक है । यह रक्तपित्त का शमन करता है । जिनकी जठराग्नि मंद हो गयी हो, जो कब्ज व हैजा रोग से ग्रसित हों ऐसे लोगों को नींबू खिलाना हितकर है ।

आधुनिक अनुसंधानों के अनुसार नींबू में प्रबल कीटाणुनाशक शक्ति पायी जाती है तथा यह रोगप्रतिकारक क्षमता को बढ़ता है । विटामिन ‘सी’ की प्रचुरता के कारण नींबू स्कर्वी रोग से सुरक्षित रखता है । इसमें साइट्रिक एसिड तथा कैल्शियम, फॉस्फोरस आदि खनिज तत्त्व पर्याप्त मात्रा में होते हैं । इसमें निहित बायो फ्लेवोनोइड्स(bioflavonoids) नामक एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है ।

नींबू के सेवन से त्वचा में निखार आता है, वजन कम करने में मदद मिलती है, रक्तदाब(B.P.) नियंत्रित (कम) रहता है तथा रक्त वाहिनियों की कार्यक्षमता में वृद्धि होती है । यह हृदय रोगों, पक्षाघात (paralysis), कैंसर आदि से रक्षा करता है । कैंसर होने पर यह औषधि के रूप में भी अत्यंत लाभदायक है । यह दाँतों व मसूड़ों के विभिन्न रोगों में भी फायदेमंद है ।

1 गिलास गुनगुने पानी में 1 नींबू का रस व 1 चम्मच शुद्ध शहद मिलाकर सुबह खाली पेट लेना मोटापे में लाभदायक है ।

 सावधानी : कफ, खांसी,  दमा, शरीर में दर्द के स्थायी रोगियों को नींबू नहीं लेनी चाहिए। रक्त का निम्न दबाव, सिरदर्द आदि में नींबू हानिकारक है।

Spread the love
More from Health NewsMore posts in Health News »
%d bloggers like this: