Press "Enter" to skip to content

Health News – कोरोना मरीजों के उपचार की अनूठी पहल – टेलीमेडिसिन की सुविधा के साथ हेल्पलाइन नंबर भी जारी

Health News. इंदौर जिले में कोरोना मरीजों की सुविधा के लिये अभिनव पहल की जा रही है। कलेक्टर मनीष सिंह के निर्देश पर इन्दौर में जिला स्तरीय कोविड कंट्रोल एण्ड कमाण्ड सेंटर स्थापित किया गया है। यह सेंटर एसजीएसटीआईएस में बनाया गया है। कलेक्टर मनीष सिंह ने इस सेंटर की जवाबदारी एकेवीएन के महाप्रबंधक रोहन सक्सेना को सौंपी हैं। इस सुविधा के माध्यम से मरीजों को इलाज और अनेक महत्वपूर्ण जानकारी टेलीफोनिक रूप से प्राप्त होगी। साथ ही होम आइसोलेशन के मरीजों का इलाज भी इसी सेंटर के माध्यम से उपलब्ध रहेगा।
कलेक्टर मनीष सिंह की पहल पर स्थापित यह अत्याधुनिक कमाण्ड सेंटर प्रतिदिन 24 घंटे लगातार कार्य करेगा। रोहन सक्सेना ने बताया कि इस सेंटर में 1075 हेल्पलाइन सेंटर बनाया गया है। इस सेंटर में डॉक्टर भी उपलब्ध रहेंगे, साथ ही यहां से कोरोना के इलाज के लिये अधिकृत अस्पताल, रिक्त बेड्स आदि के संबंध में जानकारी भी प्राप्त की जा सकती है।
इसी तरह टेली मेडिसीन की सुविधा वाट्सएप के माध्यम से भी उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है। वाट्सअप नम्बर भी शीघ्र ही जारी किया जायेगा। होम आइसोलेशन की अनुमति देने से पहले एक टीम उनके घर जाएगी और मरीज तथा उसके घर का परीक्षण करेंगे। घर में पर्याप्त जगह रहने और कम लक्षण होने या अलाक्षणिक होने पर मरीज को होम आइसोलेशन की अनुमति मिलेगी। होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों की निगरानी के लिये इस सेंटर के माध्यम से प्रतिदिन दो बार ऑडियो और वीडियो कॉल किया जायेगा। मरीज से चर्चा कर उनकी स्थिति पता की जायेगी। होम आइसोलेशन में मरीजों को घर पहुंचकर एक मेडिकल किट दी जायेगी जिसमें सात दिन की दवाईयां रहेंगी।
Spread the love
More from Health NewsMore posts in Health News »
%d bloggers like this: