Press "Enter" to skip to content

Health Tips – Benefits of banana curd: इस वक्त खा लीजिए दही-केला, शरीर को मिलेंगे जरबदस्त लाभ, आसपास भी नहीं आएंगी ये बीमारियां

केला शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है और शरीर को एनर्जी भी देता है. वहीं दही भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें मौजूद गुड बैक्टीरिया पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखते हैं और पेट की समस्याओं को दूर करते हैं.

किस समय खाएं दही केला.
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार केला और दही का साथ में सेवन करने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. दही में भरपूर मात्रा में गुड बैक्टीरिया, कैल्शियम, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते है, तो वहीं केले में विटामिन, आयरन और फाइबर पाया जाता है, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. केला और दही को आप अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं. इससे आपको दिनभर के लिए ऊर्जा मिलती है.

दही और केले को एक साथ खाने से आपको क्या फायदा होगा.

अगर आप काम करते वक्त जल्दी थक जाते हैं तो केले दही का सेवन आपके लिए बेहद लाभकारी है. केले और दही को ब्रेकफास्ट में खाने से शरीर में दिनभर एनर्जी बनी रहती है और थकान भी महसूस नहीं होती. जो लोग कमजोरी के शिकार हैं उन्हें इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

कब्ज की समस्या से राहत.
अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं तो आप ब्रेकफास्ट में केला और दही खा सकते हैं. ये सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए दही में केला और किशमिश भी डाल सकते हैं.

कंट्रोल में रहेगा वजन.
दही मे केला डालकर खाने से शरीर का फैट तेजी से बर्न होता है. क्योंकि दही और केले दोनों में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है. दही और केले को ब्रेकफास्ट में खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है, जिससे अधिक खाने से बचा जा सकता है और वजन को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है.

हड्डियां होती हैं मजबूत.
केले में मौजूद फाइबर दही के गुड बैक्टीरिया को सपोर्ट करता है. इससे कैल्शियम का एब्जॉर्प्शन बेहतर तरीके से होता है. ब्रेकफास्ट में दही और केले के सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है.

हार्ट की समस्या से बचाता है.
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, दही मे केला डालकर खाने से फैट बर्न होता है. इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और हार्ट समस्या से बचे रहते हैं.

Spread the love
More from Health NewsMore posts in Health News »
%d bloggers like this: