Press "Enter" to skip to content

Health Tips – मेथी, दालचीनी और लौंग हैं पेट कम करने में सहायक 

महिलाओं में अक्सर बच्चे को जन्म देने के बाद पेट बढ़ने की समस्या आम रहती है। साथ ही गर्भावस्था के बाद बढ़ा हुआ मोटापा कम करना महिलाओं के थोड़ा कठिन रहता है। बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाओं का शरीर काफी कमजोर हो जाता है।
इसलिए गर्भावस्था के बाद बढ़ा हुआ वजन और पेट कम करने में जल्दबाजी कभी ना करें, ना किसी दवाई का उपयोग करें जिससे आपकी और आपके बच्चे की सेहत पर गलत असर पड़े।
वहीं आप कुछ घरेलू उपाय की मदद से अपना पेट कम कर सकती हैं। यह उपाय मां और बच्चे दोनों के लिए सुरक्षित तो हैं ही साथ ही काफी असरदार भी हैं।

ऐसे करें पेट और वजन कम

मेथी के बीज पेट कम करने में काफी मददगार होते हैं। साथ ही यह महिलाओं में हार्मोन को संतुलित रख कर पेट कम करते हैं। रात के समय में 1 चम्मच मेथी के बीजों को 1 ग्लास पानी में उबालें। पानी को हल्का गुनगुना होने पर पीएं। पेट जल्दी कम हो जाएगा.
बच्चे को स्तनपान जरूर कराएं। एक अध्ययन के मुताबिक, स्तनपान कराने से शरीर में मौजूद फैट सेल्स और कैलोरीज दोनों मिलकर दूध बनाने का का काम करते हैं. जिससे बिना कुछ करे ही वजन कम हो जाता है।
बच्चे को जन्म देने के बाद पीने के लिए सिर्फ गर्म पानी का ही इस्तेमाल करें क्योंकि गर्म पानी ना केवल पेट कम करता है बल्कि यह शरीर को मोटा होने से भी बचाता है।
अपने पेट को किसी गर्म कपड़े या बेल्ट की मदद से लपेट कर रखें। यह पेट को सामान्य आकार में लाने का काम करता है साथ ही इससे गर्भावस्था के बाद पीठ के दर्द में भी आराम मिलता है।
गर्भावस्था के बाद पेट को कम करने के लिए दालचीनी और लौंग बहुत कारगार साबित होते हैं। इसके लिए 2-3 लौंग और और आधा चम्मच दालचीनी को उबाल कर उसके पानी को ठंडा करके पियें. जल्द ही पेट कम हो जाएगा।
ग्रीन टी वजन को कम करने में काफी लाभकारी होती है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। साथ ही इससे बच्चे और मां की सेहत को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है और वजन भी कम हो जाता है।

Spread the love
More from Health NewsMore posts in Health News »
%d bloggers like this: