Press "Enter" to skip to content

इन्दौर : मध्यप्रदेश के हाथकरघा उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए मुंबई में होगा फैशन शो 

इन्दौर । मध्यप्रदेश की पारंपरिक हाथकरघा कलाओं को प्रमुखता प्रदान करने की दृष्टि से राज्य शासन का कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग मुम्बई में 29 अप्रैल 2022 को एक विशिष्ट फैशन शो आयोजित कर रहा है।
यह आयोजन मध्यप्रदेश की समृद्ध और विविध हाथकरघा धरोहर को प्रदर्शित करने का एक प्रभावी मंच रहेगा, जहाँ चंदेरी और महेश्वरी वस्त्र, समकालीन खादी डिज़ाइन्स और पारंपरिक सिल्क साड़ियाँ और बाग, बाटिक तथा नांदना की देशज प्रिंट्स वाले मनमोहक परिधान तथा होम फर्निशिंग की एक वृहद उत्पाद श्रृंखला प्रस्तुत की जाएगी।
हाथ की कारीगरी से बने ये सभी उत्पाद सदियों से चली आ रही डाईग, ट्रीटिंग और ब्लॉक प्रिंट की तकनीक से निर्मित हैं, जिनका ज्ञान एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक प्रवाहित होता आया है।
इस आयोजन से न केवल मध्यप्रदेश की बुनाई की पारंपरिक धरोहर सामने आएगी, अपितु राज्य के बुनकरों और कारीगरों के लिए विपणन और निर्यात के कई नवीन अवसर भी उद्भूत होंगे।
यह जानकारी कुटीर एवं ग्रामोद्योग विभाग की प्रमुख सचिव श्रीमती स्मिता भारद्वाज ने आज इन्दौर में आयोजित पत्रकार वार्ता में दी। इस अवसर पर एमडी हथकरघा एवं हस्तशिल्प विकास निगम श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव एवं भोपाल से आए डिजाइनर्स भी उपस्थित थे।
इस अवसर पर भारद्वाज ने बताया कि हम प्रोसेस्ड टेस्टाईल के स्थान पर वर्षो पुरानी हाथकरघा की तकनीक को प्रोत्साहित करना चाहते हैं। यह हमारी “वोकल फॉर लोकल” पहल के अनुरूप है।
प्रोसेस्ड फैब्रिक की तरफ घरेलू रूझान के कारण हाथकरघा के बुनकरों ने बहुत नुकसान उठाया है। यह नुकसान लॉकडाउन के दौरान और बढ़ गया है। हम हाथकरघा को प्रोत्साहन देना चाहते हैं ताकि इनसे जुड़े परिवार फिर से आत्मनिर्भर हो जायें और माननीय प्रधानमंत्री मोदी जी के “आत्मनिर्भर भारत” की पहल के अनुरूप जीवन-यापन कर सकें।
इस आयोजन की ग्रांड ओपनिंग में मध्यप्रदेश के शीर्ष डिज़ाईनर्स मुमताज़ खॉन, साधना व्यास और फरहत मलिक की डिजाईन्स प्रदर्शित होगी।
ग्रांड क्लोजिंग सेलिब्रिटी डिज़ाइनर अर्चना कोचर के फ्यूजन कलेक्शन “Malwa Melange” के साथ होगी, जो अपनी वैश्विक डिजाईनिंग संवेदनशीलताओं के लिए विख्यात हैं और जिन्हें “Galaries Lafayette” पेरिस द्वारा उनके विशिष्ट कलेक्शन को प्रदर्शित करने के लिए आमंत्रित किया गया था।
इसके अलावा इस आयोजन में एक कियोस्क स्पेस भी होगी जिसमें मध्यप्रदेश की बुनाई और छापकला (वीव्स एण्ड प्रिंट्स) यथा बाग, बाटिक और नांदना (तारापुर और नीमच से) प्रमुखता से प्रदर्शित की जायेगी।
राष्ट्रीय डिज़ाइन संस्थान (एन.आई.डी.), भोपाल, मध्यप्रदेश राज्य के साथ सहभागी होगा और फैशन शो में कियोस्क का प्रबंधन करेगा राष्ट्रीय डिज़ाइन संस्थान के विद्यार्थियों द्वारा डिज़ाइनर्स के लिए शॉर्ट फिल्मस तैयार की गई हैं।
फैशन शो 2022 में राज्य के प्रमुख टैक्सटाइल ब्राण्ड्स यथा मृगनयनी, कबीरा (खादी) और प्राकृत हैण्ड वोवन सिल्क की भी उपस्थिति रहेगी।
यह बहुत गर्व का विषय है कि ये ब्राण्ड्स प्रत्यक्ष तथा अप्रत्यक्ष रूप से बुनकरों, हाथकरघा से जुड़ी अन्य गतिविधियों के कारीगरों और उनके परिजनों इस प्रकार लगभग 15000+ लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाल रहे हैं और उन्हें सर्वश्रेष्ठ मार्केटिंग अवसर तथा प्लेट फार्मस् अपने देशभर में स्थित 50+ मृगनयनी, कबीरा और खादी एम्पोरियम्स के माध्यम से उपलब्ध कराते हैं।
यह विभाग एक्सपोज़र उपलब्ध कराने और क्राफ्ट् के विकास के उद्देश्य से समय-समय पर डिज़ाइन और प्रोडक्ट डेवलपमेंट वर्कशॉप्स का आयोजन करता है ताकि कारीगर पारंपरिक डिज़ाईन और समकालीन आवश्यकता के वस्त्रों का सृजन कर सकें। 75वें आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत विभिन्न आयोजन और थीम आधारित प्रदर्शनियाँ भी कराई जा रही है। राष्ट्रीय हाथकरघा दिवस पर हैरिटेज साड़ियाँ और स्टोल का विमोचन किया गया हैं।
इसी प्रकार का एक फैशन शो इन्दौर में 08 अक्टूबर 2022 को आयोजित किया जायेगा। हाथ करघा बुनकर फैशन डिज़ाईनर्स के साथ रैम्प वॉक करेंगे। वर्तमान डिज़ाइनर्स अपने कुछ परिधानों का विक्रय / ऑक्शन करेंगे और उससे प्राप्त धन राशि का उपयोग हाथकरघा बुनकरों के बच्चों के लिए किया जायेगा।
हाथकरघा को प्रोत्साहन देने के लिए युवाओं में जागरूकता लाने हेतु जून 2022 से एक कार्यक्रम प्रारंभ किया जायेगा। इनफ्लूऐंसर्स का एक समूह 15 से 30 वर्ष के बीच के विद्यार्थियों और युवा प्रोफेशनल्स से इसमें भागीदारी करने और हाथकरघा फेब्रिक का उपयोग कर समकालीन फैशन लाईन का निर्माण करने के बारे में संवाद करेगा।
Spread the love
More from Indore NewsMore posts in Indore News »
%d bloggers like this: