Press "Enter" to skip to content

Indore News – एक भारत श्रेष्ठ भारत’ कार्यक्रम का समापन

एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम (आजादी के अमृत महोत्सव के तहत) के अंतर्गत आईपीएस अकैडमी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड साइंस एक हफ्ते के लिए इंदौर आए मणिपुर के छात्र एवं शिक्षक गण
‘’एक भारत श्रेष्ठ भारत‘’ कार्यक्रम का उद्देश्य  राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को जोड़ने की अवधारणा के माध्यम से विभिन्न राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के बीच परस्पर समझ को बढ़ावा देना है।
इस कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश एक दूसरे की भाषा संस्कृति संगीत, पर्यटन, व्यंजन, खेल परंपरा और प्रथाओं को साझा करने और सांस्कृतिक जुड़ाव को बढ़ावा देने के लिए गतिविधियां संचालित करते हैं। समस्त कार्यक्रम भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा संस्थान नई दिल्ली के अंतर्गत हो रहा है।
मध्य प्रदेश में आईपीएस अकैडमी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड साइंस एकमात्र ऐसा संस्थान है, जिसे भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा ‘’ एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम’’ में रिसीवर इंस्टीट्यूट के तौर पर चुना गया है।
इसी कड़ी में आईपीएस अकैडमी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड साइंस द्वारा 27 जून से 2 जुलाई 2022 तक मणिपुर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एवं मणिपुर के प्रख्यात स्कूलों के लगभग 40 छात्रों का उनके शिक्षकों के साथ सात दिवसीय दौरे का आयोजन किया गया किया जा रहा है।
जिसमें छात्रों को मध्य प्रदेश की संस्कृति ,भोजन, पोशाक के बारे में जानने का अवसर मिलेगा। इस यात्रा के दौरान छात्र परस्पर बातचीत के माध्यम से अपनी संस्कृति को साझा करेंगे। विदाई समारोह में इंदौर और मणिपुर के छात्र- छात्राओं ने मचाया धमालI इस कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।
कार्यक्रम का शुभारंभ प्रधानाचार्य डॉ अर्चना कीर्ति चौधरी आईपीएस अकैडमी इंदौर, हरीनारायण चारि मिश्रा (आईपीएस ) पुलिस कमिश्नर इंदौर,  प्रफुल्ल मेंधे सेकंड इन कमांड बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्सेज, बीएसऍफ़ इंदौर ने किया। इस कार्यक्रम में टीवी और फिल्म जगत के अभिनेता राजीव वर्मा भी शामिल हुए। छात्र-छात्राओं ने सभी अतिथियों को गुलदस्ता भेंट किया। छात्राओं ने विदाई गीत व कविताएं सुनाईं।
आईपीएस अकादमी स्कूल के छात्र-छात्राओं ने  पारम्परिक लोक संगीत की बहुत जोरदार प्रस्तुति दीI

हरी नारायण चारि मिश्रा (आईपीएस) पुलिस कमिश्नर इंदौर, ने बच्चो की छुपी प्रतिभाओ को जागृत करने का सन्देश दिया I  उन्होंने बताया की भारत में विभिन्न विभिन्नताओं के होते हुए भी हम सब को भारतीयता जोड़े रखती हैI यदि युवा पीढ़ी को सही दिशा प्रदान की आय तो बहुत सकारात्मकता के साथ देश का विकास संभव हैI उन्होंने आईपीएस अकादमी को कार्यक्रम आयोजित करने के लिए बधाई दी I
आईपीएस अकैडमी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड साइंस ने मणिपुर से आये प्रोफेसर्स और छात्र-छात्राओं को इस कार्यक्रम को यादगार बनाने के लिए  उपहार भेट कियेI लैशंगथेम मंदा जो कि सनंग हायर सेकेंडरी स्कूल, इम्फाल की छात्रा है, ने बहुत ही सुंदर मणिपुर के सांस्कृतिक नृत्य की प्रस्तुति दीI एन हनी मीटी जो कि केबी हाई स्कूल, इम्फाल के छात्र  है ने बहुत ही सुंदर मणिपुर के लोक गीत की प्रस्तुति दीI मणिपुर के छात्र-छात्राओं ने बहुत बेहतरीन सुंदर समूह नृत्य की प्रस्तुति दीI

प्रोफेसर रूपेश दुबे जो एक भारत श्रेष्ठ भारत के कोऑर्डिनेटर है ने सात दिवसीय कार्यक्रम की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य मनीपुर और मध्य प्रदेश के छात्र आपस में घुल मिल जाएं.
प्रधानाचार्य डॉ अर्चना कीर्ति चौधरी ने सभी का अभिवादन करते हुए कहा कि मोदी जी के विज़न में एआईसीटीई की पहल एक भारत श्रेष्ठ भारत कार्यक्रम से आने वाली युवा पीढ़ी को अपने आचार -विचार और संस्कारो को बढ़ावा देने में सफल बनाएगाI इसी के साथ इस रंगारम कार्यक्रम का समापन हुआI
Spread the love
More from Indore NewsMore posts in Indore News »
%d bloggers like this: