Press "Enter" to skip to content

Indore News: जिले में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजनांतर्गत निशुल्क राशन वितरण कार्यक्रम की तैयारी पूर्णता की ओर

Indore News: कलेक्टर श्री मनीष सिंह के मार्गदर्शन में जिले में समस्त 532 शासकीय उचित मूल्य दुकानों पर 7 अगस्त 2021 को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजनांतर्गत नि:शुल्क राशन वितरण कार्यक्रम का गरिमामय आयोजन किया जायेगा। कार्यक्रम के आयोजन हेतु दुकान पर आवश्यकतानुसार पर्याप्त स्थान उपलब्ध न होने पर नजदीक के उपयुक्त स्थान पर कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। प्रत्येक उचित मूल्य दुकान पर नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है, जो कि कार्यक्रम की तैयारी एवं आयोजन हेतु पूर्ण रूप से जिम्मेदार होंगे। नोडल अधिकारी द्वारा स्वयं के फोटो के साथ आयोजन के फोटो सीएम इवेंट पोर्टल पर अपलोड किये जायेंगे। कार्यक्रम हेतु प्रत्येक दुकान के लिए सामाजिक टीम का गठन किया गया है। जिसमे सतर्कता समिति क्राइसिस मैनेजमेंट समिति के सदस्यों, ग्राम पंचायत सचिव एवं स्थानीय प्रबुद्धजन को सम्मिलित किया गया है। जिले की समस्त राशन दुकानों के रंगाई-पुताई कर उन्हें सजाया-संवारा जा रहा है।

अपर कलेक्टर श्री अभय बेड़ेकर ने बताया है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम अंतर्गत सभी पात्र परिवारों को माह अगस्त में बैग सहित सामग्री का वितरण किया जाएगा। कोविड-19 में सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराने हेतु कार्यक्रम में प्रति दुकान 100 हितग्राहियों की बैग में राशन सामग्री वितरण किया जाना है। इस हेतु हितग्राहियों का चयन कर लिया गया है एवं कार्यक्रम के एक दिवस पूर्व शाम को स्वागतकर्ता दल द्वारा हितग्राहियों को निमंत्रण दिया जाएगा। निमंत्रण के लिए विभिन्न स्थानीय तरीके से पीले चावल हस्तलिखित निमंत्रण पत्र इत्यादि भेजते हुए उनको दूसरे दिन कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित होने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। उचित मूल्य दुकान से आश्रित अन्य ग्रामों के पात्र हितग्राहियों को भी आमंत्रित किया जाएगा तथा कार्यक्रम में उनके स्वल्पाहार की व्यवस्था की जाएगी। हितग्राहियों को कार्यक्रम स्थल पर उपस्थित होने पर उनको तिलक लगाकर/फूल देकर स्वागत किया जायेगा।

गरिमामय आयोजन हेतु कार्यक्रम स्थल पर एक छोटा मंच माईक, कुर्सिया, टीवी, फ्लेक्स, बैनर, स्टेण्डी, बैंक ड्राप रंगोली एवं दीवार लेखन आदि की व्यवस्था की जा रही है। प्रात: 10 से 10:30 बजे तक वातावरण निर्माण संबंधी गतिविधियाँ और 10:30 बजे से कार्यक्रम प्रारंभ किया जाएगा। प्रात: 10.30 बजे से 11 बजे के बीच स्थानीय मुख्य अतिथि का उदबोधन होगा तथा 11 बजे से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी कार्यक्रम से वर्चुअली जुड़गे। मुख्यमंत्री का उद्बोधन तथा लगभग 3 मिनट की फिल्म का प्रदर्शन भी होगा। प्रधानमंत्री द्वारा चयनित हितग्राहियों के साथ सीधा संवाद तथा प्रधानमंत्री का उद्बोधन रहेगा। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम से ऑफलाइन होने के बाद आमंत्रित हितग्राहियों को राशन वितरण का कार्यक्रम संपादित कराया जाएगा।

कोविड संबंधी प्रोटोकॉल जिसमें कार्यक्रम स्थल पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठक व्यवस्था, मास्क एवं सैनिटाइजर इत्यादि की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जा रही है। कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ही कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। सभी एसडीएम अपने-अपने क्षेत्रों के प्रभारी रहेंगे।

Spread the love
%d bloggers like this: