Press "Enter" to skip to content

National News in hindi – देश की बड़ी ख़बरें

National News in hindi-1

मुंबई में आतंकी हमले की चेतावनी से मुंबई पुलिस अलर्ट


गेटवे ऑफ इंडिया समेत तमाम टूरिस्ट प्लेस को किया बंद

मुंबई।
मुंबई में 26/11 जैसे हमले की चेतावनी वाले धमकी भरे मैसेज मिलने के बाद मुंबई पुलिस अलर्ट है. एहतियातन मुंबई पुलिस ने गेटवे ऑफ इंडिया और कुछ अन्य पर्यटन स्थलों को बंद करते हुए शहर, समुद्र तट और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में सुरक्षा बढ़ा दी है. वैसे गुरुवार को मुंबई से सटे रायगढ़ तट पर हथियारों के साथ एक संदिग्ध नाव मिलने के बाद पहले से ही मुंबई पुलिस अलर्ट पर है. किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए शहर भर में पुलिस की तैनाती बढ़ाते हुए शनिवार शाम 7 बजे के बाद गेटवे ऑफ इंडिया को भी विजिटर्स के लिए बंद कर दिया गया था. वहीं एक पुलिस अधिकारी ने कहा, “नाव मिलने के बाद हमने गेटवे ऑफ इंडिया सहित तमाम टूरिस्ट प्लेस पर सुरक्षा बढ़ा दी हैं. वहीं 26/11 जैसे हमले की धमकी के बाद गेटवे ऑफ इंडिया और अन्य पर्यटन स्थलों को बंद कर दिया है.” मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच टीम और आतंकवाद निरोधी दस्ते सहित सभी पुलिस टीमों को अलर्ट पर रखा गया है. बम डिटेक्शन एंड डिस्पोजल स्क्वॉड, डॉग स्क्वॉड और राज्य रिजर्व पुलिस बल जैसे अतिरिक्त बलों को भी अलर्ट पर रखा गया है. अधिकारी ने कहा कि,“सीसीटीवी फुटेज को स्कैन किया जा रहा है और सार्वजनिक स्थानों पर गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है. फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है,” वहीं पुलिस ने कहा कि केंद्र और राज्य की एजेंसियों को खतरों के बारे में सूचित कर दिया गया है, इसके अलावा, रेलवे पुलिस को अलर्ट पर रखा गया है जबकि स्टेशनों पर तैनाती बढ़ा दी गई है. आपको बता दें कि शुक्रवार की रात करीब 11.35 बजे, मुंबई ट्रैफिक पुलिस के हेल्पलाइन नंबर को उसके व्हाट्सएप नंबर पर मैसेज मिला था जिसमें दावा किया गया था कि 2008 के 26/11 के हमलों की यादों को ताजा करने के लिए शहर में जल्द ही एक हमले को अंजाम दिया जाएगा. पुलिस ने बताया कि मैसेज में चेतावनी दी गई है कि हमला कुछ लोगों द्वारा किया जाएगा और महानगर को उड़ाने की तैयारी की जा रही है. हालांकि इस मामले में पुलिस ने एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया है.
 

National News in hindi-2

मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए जारी किया अगले 2 दिन भारी वर्षा का अलर्ट


नई दिल्ली। भारत मौसम विभाग (आईएमडी)  ने कई राज्यों में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के मुताबिक उत्तर-पूर्वी मध्यप्रदेश में बना निम्न दबाव का क्षेत्र पश्चिमी व उत्तर पश्चिमी इलाके में आगे बढ़ रहा है। इसके प्रभाव के कारण पश्चिमी मध्यप्रदेश और पूर्वी राजस्थान में कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। मौसम विभाग ने कहा कि 22 अगस्त से लेकर 24 अगस्त के बीच देश के कई राज्यों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है।
आईएमडी के पूर्वानुमानों के मुताबिक पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के अधिकांश स्थानों पर 22 अगस्त को भारी से अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है। जबकि, पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, उत्तरी गुजरात और उत्तर मध्य महाराष्ट्र के छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा की अधिक संभावना है। इसी तरह कल यानी 23 अगस्त को दक्षिणी राजस्थान और आसपास के गुजरात और उत्तरी मध्य महाराष्ट्र में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया गया है।
मौसम विभाग ने कहा है कि 24 अगस्त को भी दक्षिण पूर्वी राजस्थान और उससे सटे कच्छ के गुजरात में भारी से अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है। भारी बारिश के कारण इन राज्यों के कुछ इलाकों में बाढ़ के भी हालात बन सकते हैं। वहीं पिछले कई दिनों से हिमालयी राज्यों में भारी बारिश के कारण जान-माल की भारी क्षति हुई है। हालांकि अब हिमालयी राज्यों में मॉनसून के कमजोर पड़ने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में भी अगले कुछ दिनों में भारी वर्षा हो सकती है।
आईएमडी के मुताबिक अगले 24 घंटे में दक्षिण झारखंड, छत्तीसगढ़, पूर्वी एवं मध्य मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश संभव है। वहीं, आंतरिक ओडिशा, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। पश्चिमी हिमालय और विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। गंगीय पश्चिम बंगाल, अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह, केरल, तटीय कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र और बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।
पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, गुजरात, तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा के शेष हिस्सों में हल्की बारिश संभव है। दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में एक या दो जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश में बना गहरे दबाव का क्षेत्र आगे बढ़ रहा है, जो पश्चिम और उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है।
अगले 12 से 24 घंटों में तेज हवाएं चल सकती है। दक्षिणी उत्तर प्रदेश व उत्तरी छत्तीसगढ़ में हवा 30 से 40 किमी प्रति घंटे और पूर्वी राजस्थान में 25 से 35 किमी प्रति घंटे की गति तक बह सकती है। पिछले तीन दिनों से हो रही बारिश के कारण गंगा नदी का जलस्तर बढ़ गया है। इस कारण खादर क्षेत्र के गांव सिरजेपुर के समीप एक तटबंध टूट गया है। बिजनौर में गंगा खादर क्षेत्र के गांव सलेमपुर ढोलनपुर, फेजीपुर एवं महमूदा खादर के जंगल में गंगा का पानी आने से बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। जलस्तर बढ़ने से जलीलपुर सलेमपुर मार्ग पर करीब दो फुट पानी बह रहा है और इस मार्ग पर आवागमन पूरी तरह से बंद हो गया है।

National News in hindi-3

आप छोड़ने की शर्त पर भाजपा ने दिया सीबीआई-ईडी केस खत्म करने का वादा : मनीष सिसोदिया

 
नई दिल्ली। दिल्ली में शराब घोटाले को लेकर सीबीआई की जांच के दायरे में आए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि भाजपा ने उन्हें आम आदमी पार्टी (आप) छोड़ने के बदले सीबीआई-ईडी के केस बंद कराने का लालच दिया है। सिसोदिया ने खुद को राजपूत और महाराणा प्रताप का वंशज बताते हुए कहा कि वह सिर कटा लेंगे लेकिन झुकेंगे नहीं।
सिसोदिया ने ट्वीट किया मेरे पास भाजपा का संदेश आया है ‘आप’ छोड़कर भाजपा में आ जाओ, सारे सीबीआई ईडी के केस बंद करवा देंगे। मेरा भाजपा को जवाब- मैं महाराणा प्रताप का वंशज हूं, राजपूत हूं। सर कटा लूंगा लेकिन भ्रष्टाचारियो-षड्यंत्रकारियों के सामने झुकूंगा नहीं। मेरे खिलाफ सारे केस झूठे हैं। जो करना है कर लो।
इस बीच, सिसोदिया अरविंद केजरीवाल के साथ गुजरात के लिए निकल गए हैं। उन्होंने कहा मैं अरविंद केजरीवाल के साथ दो दिन के दौरे पर गुजरात जा रहा हूं। जिस प्रकार से दिल्ली में काम हुआ है और जिस प्रकार से पंजाब में काम हो रहे हैं, इससे प्रभावित होकर गुजरात की जनता केजरीवाल को एक मौका देना चाहती है। पिछले 27 साल में भाजपा ने गुजरात के लिए जो नहीं किया वो केजरीवाल की सरकार करके दिखाएगी।
उधर, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा यह पहली बार है कि किसी एक ही व्यक्ति के पास शिक्षा विभाग भी है और शराब का विभाग भी है। यह सरकार कट्टर भ्रष्टाचार करती है। यदि इनकी शराब नीति इतनी ही शानदार है तो फिर क्यों सीबीआई ने दस्तक दी है। अरविंद केजरीवाल सत्येंद्र जैन को सर्टिफिकेट देते थे और आज वह जेल में हैं। वह अब मनीष सिसोदिया को सर्टिफिकेट दे रहे हैं, अगले दिनों में उनकी भी सच्चाई सामने आ जाएगी। इनका पूरा मॉडल की भ्रष्टाचार पर आधारित है। यह स्वराज नहीं है बल्कि शराब राज है।

Spread the love
More from National NewsMore posts in National News »
%d bloggers like this: