Press "Enter" to skip to content

चेहरे और हाथों के इस हिस्से में महसूस होता है दर्द, तो Heart attack की है शुरुआत

आजकल बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी हार्ट अटैक की चपेट में आ रहे हैं. आजकल युवा हो या बुजुर्ग, हर किसी एज ग्रुप के लोगों को हार्ट अटैक का खतरा बढ़ गया है इसलिए जरूरी है कि आप कुछ बातों का ख्याल रखें.

आजकल की लाइफस्टाइल के चलते हार्ट से जुडी बीमारियां भी बहुत है. इसलिए जरूरी है कि खान पान का ख्याल रखा जाए। रोज़ मर्रा की जिंदगी में शरीर हमें भी कई बीमारियों के संकेत देता है. अगर वक़्त रहते उसका इलाज किया जाए तो आप कई सारी बीमारियों से बच सकते हैं. तो आइये जानते हैं क्या हैं वो संकेत.

हार्ट अटैक के इन इशारों को न करें इग्नोर

1. जबड़े में दर्द
जबड़े के पिछले हिस्से में दर्द की समस्या माइल्ड हार्ट अटैक का संकेत हो सकती है. इसमें दर्द जबड़े से शुरू होकर गर्दन तक फैल जाता है. ये दर्द बहुत ही अचानक होता है. इसके संकेत आपको पहले से नजर नहीं आते.

2. हाथ में झनझनाहट
हाथ में दर्द या झनझनाहट महसूस होना माइल्ड हार्ट अटैक का संकेत है. ये दर्द बढ़कर छाती गर्दन तक भी जा सकता है. इस झनझनाहट को हलके में न लें.

3. अचानक पसीना आना
अगर अचानक रात के समय पसीना आने लगे तो ये हार्ट अटैक का लक्षण हो सकता है. इसे इग्नोर न करें. इसके लिए तुरंत एक्सपर्ट डॉक्टर से संपर्क करें अपनी परेशानी बताएं

4. सांस फूलना चक्कर आना
सांस फूलना चक्क्र आना कभी कभी खाना पानी ठीक से न करने से भी होता है. लेकिन अगर ये समस्या ज्यादा हो जाए तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. सीढ़ियां चढ़ने पर सांस फूलने लगती है तो ये बताता है कि आपका हृदय सही तरीके से काम नहीं कर रहा.

5. डकार पेट दर्द
पेट से जुड़ी कई समस्याएं हार्ट अटैक का संकेत हो सकती हैं. ज्यादा डकार या पेट दर्द भी हार्ट अटक के छोटे से लक्षण हैं.

Spread the love
More from Health NewsMore posts in Health News »
%d bloggers like this: