Press "Enter" to skip to content

इंदौर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर हुए जगह-जगह कार्यक्रम 

आरएपीटीसी ग्राउंड पर सैकड़ों विद्यार्थियों सहित जवानों और बुजुर्गों ने किया एक साथ योग
इन्दौर। इंदौर जिले में आज 8वे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस उत्साहपूर्वक मनाया गया। आज जिले में जगह-जगह कार्यक्रम किये गये जहां बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक ने सामूहिक योग किया।
मुख्य कार्यक्रम आरएपीटीसी ग्राउंड पर आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में सैकड़ों विद्या‍र्थियों सहित जवानों और बुजुर्गों ने लयबद्ध होकर एक साथ योग की विभिन्न क्रियाएं की।
कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के संदेश का प्रसारण किया गया। कार्यक्रम पल-प्रतिपल के अनुसार आयोजित हुआ। इस बार का अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस “मानवता के लिये योग” की थीम पर मनाया गया।
कार्यक्रम का प्रसारण टीवी एवं रेडियो के माध्यम से किया गया, जो जगह-जगह देखा गया और सुना गया।
योग भावना के भंवरों का प्रतिकार है। इसमें जीवन का हर पहलू शामिल है। यह सदभाव बनाने के लिये दुनिया के साथ जुड़ाव को बढ़ावा देता है। यह शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ाता है और मानसिक शांति लाता है।
इस प्रकार हमारी आंतरिक प्रकृति के साथ योग तालमेल बिठाने में मदद करता है। महर्षि पतंजलि ने योग को मन के संशोधनों के दमन के रूप में परिभाषित किया है।
योग व्यक्ति के मन, ऊर्जा और भावनात्मक स्तरों पर काम करता है। इस प्रकार योग मनुष्य के शारीरिक और मानसिक कल्याण को बढ़ावा देता है। इसी वजह से दुनिया में 21 जून 2015 से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरूआत हुई।
Spread the love
%d bloggers like this: