Press "Enter" to skip to content

महंगाई पर राहत की बौछार : खाद्य तेल के दाम घटे

‘धारा’ ब्रांड नाम से खाद्य तेल बेचने वाली सहकारी कंपनी मदर डेयरी ने सरसों, सोयाबीन और सनफ्लावर तेल के दाम घटा दिए हैं. इसी के साथ अन्य ब्रांडेड तेल कंपनियां भी अपने-अपने ब्रांड के दाम घटाने जा रही हैं.

15 रुपये तक सस्ता हुआ ‘धारा’
मदर डेयरी ने एक बयान में कहा कि धारा ब्रांड के तहत सभी कैटेगरी के तेलों के दाम 15 रुपये तक कम किए जा रहे हैं. दाम में ये कटौती एमआरपी पर होगी. सरकार के हालिया प्रयासों, अंतरराष्ट्रीय बाजारों के घटते असर और घरेलू स्तर पर सनफ्लावर ऑयल की पर्याप्त उपलब्धता के चलते कंपनी सरसों, सोयाबीन और सनफ्लावर ऑयल के दाम कम करने जा रही है. मदर डेयरी ने साफ किया कि घटी हुई कीमतों वाले सरसों तेल के पैकेट जल्द ही बाजार में पहुंच जाएंगे.

पाम ऑयल भी हुआ सस्ता
इंडियन वेजिटेबल ऑयल प्रोड्यूसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुधाकर राव देसाई ने कहा कि तेल के दाम में कमी का असर तत्काल ग्राहकों तक पहुंचने लगेगा. अभी पाम ऑयल के दाम 7-8 रुपये प्रति लीटर तक गिरे हैं. जबकि सनफ्लावर और सरसों तेल के दाम में 10-15 रुपये प्रति लीटर तक की कमी आई है. वहीं सोयाबीन ऑयल 5 रुपये लीटर तक सस्ता हुआ है.

फार्च्यून तेल भी होगा सस्ता
इस बीच खाद्य तेल की सबसे बड़ी कंपनी अडानी विलमर के मैनेजिंग डायरेक्टर अंगुश मलिक का कहना है कि कंपनी अपने Fortune Brand के तहत आने वाले लगभग सभी कैटेगरी के तेलों की एमआरपी घटाने जा रही है. बाजार ट्रेंड को देखते हुए एमआरपी में कटौती वाली पैकिंग अगले हफ्ते तक बाजार में पहुंच जाएगी.

वहीं हैदराबाद की कंपनी जैमिनी एडिबल्स एन्ड फैट्स ने पिछले हफ्ते ही अपने फ्रीडम सनफ्लावर ऑयल के एक लीटर पाउच की कीमत 15 रुपये घटाकर 220 रुपये कर दी थी. इस हफ्ते कंपनी इसके दाम में 20 रुपये प्रति लीटर की कटौती और करने जा रही है.

बढ़ी है सनफ्लावर ऑयल की सप्लाई
बीते कुछ हफ्तों में देश में सनफ्लावर ऑयल की सप्लाई रूस और अर्जेंटीना जैसे देशों से बढ़ी है. इसका असर दाम में गिरावट के तौर पर देखा जा रहा है. वहीं केंद्र सरकार ने भी कच्चे सूरजमुखी तेल पर आयात शुल्क घटाया है. जबकि घरेलू स्तर पर सनफ्लावर सीड की पैदावार इस बार अच्छी रही है.

Spread the love
More from National NewsMore posts in National News »
%d bloggers like this: