Press "Enter" to skip to content

अग्निपथ’ की अग्नि की चपेट में आया सारा देश

दिनभर सुलगते रहे 7 राज्य, कई प्रदेशों में मचा बवाल, कई जगहों पर ट्रेनों में आगजनी

सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा – अडानी को 50 साल के लिए एयरपोर्ट, युवाओं को नौकरी 4 साल के लिए

केंद्र सरकार की नई योजना अग्निपथ के विरोध में बिहार, यूपी, मध्य प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान में युवा सड़कों पर उतरे. बिहार में कई जगहों पर ट्रेनों में आगजनी की गई.

सेना में भर्ती को लेकर केंद्र की मोदी सरकार की नई योजना अग्निपथ को लेकर देश में कई जगहों पर विरोध-प्रदर्शन जारी रहा. सबसे अधिक छात्र बिहार में सड़कों पर उतरे. बता दें कि केंद्र की नई योजना के तहत तीनों सेनाओं में इस साल करीब 46,000 सैनिक भर्ती किए जाएंगे.
योजना के तहत थलसेना, नौसेना और वायुसेना में चार साल के लिए नई भर्तियां होंगी. चार साल के बाद 75 फीसदी सैनिकों को पेंशन जैसी सुविधाओं के बगैर ही सेवानिवृत्त कर दिया जाएगा. मुख्यतौर पर चार साल वाले प्रावधान से प्रदर्शनकारियों को आपत्ति है.

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में भी लोगों ने ट्रेन पर पत्थरबाजी की. ग्वालियर में सेना में भर्ती की तैयारी में जुटे सैकड़ों छात्रों ने ग्वालियर-इटावा हाइवे जाम कर दिया.

गोला का मंदिर इलाके के सैकड़ो की संख्या में छात्र और युवा सड़क पर उतर आए. इंदौर शहर में मरीमाता चौराहे पर प्रदर्शन किया गया। यहां काफी संख्या में युवा एकत्रित हुए और विरोध जताया।
प्रदर्शनकारी युवाओं ने कहा कि भर्ती योजना के तहत केवल 4 साल के लिए युवाओं को भर्ती की जा रही है। हम पिछले कई सालों से सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे हैं।
पूरे 17 साल नौकरी करने को भी तैयार है लेकिन सरकार युवाओं के साथ कुठाराघात कर रही है और यह योजना लेकर आई है। इसी बात को लेकर यहाँ भी प्रदर्शन किया गया।
बिहार में प्रदर्शनकारियों ने जहानाबाद और बक्सर जिलों में रेल पटरियों पर धरना देकर पटना-गया और पटना-बक्सर रेल मार्गों पर ट्रेनों की आवाजाही को रोक दिया, हालांकि स्थानीय पुलिस ने रेलवे पुलिस की मदद से प्रदर्शनकारियों को तत्काल पटरियों से हटा दिया.
नई व्यवस्था को वापस लिए जाने की मांग कर रहे आक्रोशित प्रदर्शनकारियों ने जहानाबाद, बक्सर, नवादा सहित राज्य के कई हिस्सों के जुलूस निकाला. बीजेपी विधायक के वाहन पर प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया, जिसमें विधायक सहित पांच लोग घायल हो गए.
हाजीपुर में बड़े पैमाने पर रेल सेवाएं बाधित हुईं. पटना-गया, बरौनी-कटिहार और दानापुर-डीडीयू जैसे व्यस्त मार्ग सबसे ज्यादा प्रभावित हुए.

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर और बलिया जिलों में युवाओं ने प्रदर्शन किया.  युवाओं ने केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. युवाओं के प्रदर्शन के कारण वाराणसी छपरा रेल प्रखंड पर दिल्ली से जयनगर जा रही स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एक्सप्रेस ट्रेन प्रभावित हुई है.

हरियाणा में भी बड़ी संख्या में छात्र सड़कों पर उतरे. प्रदर्शनकारियों ने गुरुग्राम-जयपुर राजमार्ग पर बस अड्डे और सड़कों पर घेराबंदी करते हुए बिलासपुर चौक पर विरोध प्रदर्शन किया. पलवल में अग्निपथ योजना के विरोध में डीसी दफ्तर पर पत्थरबाजी की गई और कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया. हालात काबू में करने के लिए पुलिस को फायरिंग करनी पड़ी. प्रदर्शन में 2 SHO समेत 15 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. डीसी आवास में तैनात गार्ड से उपद्रवी 20 गोलियां छीनकर ले गए.

बाहरी दिल्ली के नांगलोई रेलवे स्टेशन पर बृहस्पतिवार को एक दर्जन से अधिक सेना में भर्ती के आकांक्षी युवाओं ने पटरियों पर लेटकर रेल का मार्ग अवरुद्ध किया.

राजस्थान में भी युवाओं ने अग्निपथ योजना का विरोध किया. विशेष रूप से राजधानी जयपुर में बड़ी संख्या में युवाओं ने जिला कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया और केंद्र की प्रस्तावित योजना के खिलाफ नारेबाजी की. अधिकारियों को ज्ञापन भी सौंपे गए.

Spread the love
More from National NewsMore posts in National News »
%d bloggers like this: