Press "Enter" to skip to content

पुरुषों के लिए बेहद लाभकारी है भुना हुआ लहसुन 

Health Tips. लहसुन को जब तक अच्छी तरह से चबाकर ना खाएं, तब तक इसमें मौजूद मुख्य पोषक तत्व एलिसिन का लाभ शरीर को नहीं होता है. आप चाहे लहसुन को कच्चा खाएं या रोस्ट करके खाएं, लेकिन इसे अच्छी तरह से चबाना ज़रूरी है. लहसुन खाना हर किसी के लिए हेल्दी होता है. एक्सपर्ट का कहना है कि इसका अत्यधिक लाभ पाने के लिए इसे सुबह के समय खाली पेट चबाकर खाने से अधिक लाभ मिलता है. जब बात करें, पुरुषों की सेहत की तो वे भुना हुआ लहसुन खाएंगे, तो कई तरह से सेहत को लाभ होगा. आइए जानते हैं भुना हुआ लहसुन खाने से पुरुषों को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

लहसुन में मौजूद पोषक तत्व

क्लिनिकल न्यूट्रिशनिस्ट अंशुल जयभारत कहती हैं कि लहसुन में मुख्य पोषक होता है एलिसिन. यदि आप लहसुन को चबाकर नहीं खाते हैं, तो इसमें मौजूद फायदे शरीर को नहीं प्राप्त होंगे. एलिसिन के अलावा लहसुन में एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, जो कई तरह के रोगों से बचाए रखते हैं. लहसुन के सेवन से कई तरह के इंफेक्शन से बचाव होता है. इसके अलावा, इसमें फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, कॉपर, राइबोफ्लेविन, थायमिन, नियासिन आदि पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं.

पुरुषों के लिए भुना लहसुन खाने के फायदे

-अंशुल जयभारत कहती हैं कि लहसुन आप भून कर खाएं या फिर कच्चा खाएं, यह हार्ट हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है. रोस्टेड लहसुन खाने से पेट की सेहत अच्छी बनी रहती है. जिन पुरुषों का पाचन तंत्र कमजोर रहता है, पेट संबंधित समस्याओं से ग्रस्त रहते हैं, वे लहसुन को किसी भी फॉर्म में खाएं, इन तकलीफों से छुटकारा मिल सकता है.

-भुना हुआ लहसुन खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहता है. यदि आपका कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ रहा है, तो लहसुन खाना शुरू कर दें.

-एक अध्ययन के अनुसार, रोजाना लहसुन खाने से सर्दी-जुकाम होने की संभावना लगभग 60 फीसदी कम हो जाती है. लहसुन के सेवन से सर्दी के लक्षण जल्द ही दूर हो जाते हैं.

-लहसुन में मौजूद सल्फर कम्पाउंड एलिसिन का फायदा तभी होता है, जब आप इसे अच्छी तरह से चबाकर खाते हैं. सल्फर कम्पाउंड के कई सेहत लाभ होते हैं. यह पुरुषों के साथ ही महिलाओं के दिल की सेहत को दुरुस्त रखते हैं साथ ही, कोलेस्ट्रॉल लेवल भी हाई नहीं होने देता है.

-यदि आपका रक्तचाप हाई रहता है, तो आप लहसुन भूनकर या कच्चा भी खा सकते हैं. लहसुन के सेवन से हाई ब्लड प्रेशर नॉर्मल रहता है. प्रतिदिन लहसुन की लगभग चार लौंग का सेवन कर सकते हैं.

-शोध में पाया गया है कि लहसुन की कलियां एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकती हैं. कम घनत्व वाले कोलेस्ट्रॉल को अक्सर खराब कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है, क्योंकि इससे रक्त वाहिकाओं में रुकावट हो सकती है. यदि आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई है, तो आप भूना हुआ लहसुन का सेवन करें. इसके अलावा अपने खानपान में लहसुन को नियमित रूप से शामिल करें.

-लहसुन हानिकारक फ्री रैडिकल्स से बचाता है, डीएनए को नुकसान पहुंचा सकते हैं. लहसुन में जिंक और विटामिन सी होता है, जो संक्रमण से लड़ने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है. लहसुन में मौजूद पोषक तत्वों का अधिक लाभ पाने के लिए पुरुषों को लहसुन की तीन से चार कलियां चबाकर या भून कर खानी चाहिए.

Spread the love
More from Health NewsMore posts in Health News »
%d bloggers like this: