Press "Enter" to skip to content

Sports News in Hindi – आज की खेल से जुडी ख़बरें

Sports News in Hindi-1

उमेश यादव की काउंटी क्रिकेट में शानदार गेंदबाजी

लंदन । टीम इंडिया से बाहर चल रहे अनुभवी तेज गेंदबाज उमेश यादव आजकल इंग्लिश काउंटी क्रिकेट में छाये हुए हैं। उमेश ने यहां शानदार प्रदर्शन करते हुए मेजबान टीम के बल्लेबाजों को कोई अवसर नहीं दिया है। मिडिलसेक्स टीम की ओर से खेल रहे उमेश की तेज गेंदबाजी के सामने बल्लेबाज बेबस दिखे। रॉयल लंदन एकदिवसीय कप के दूसरे ग्रुप मैच में इस भारतीय गेंदबाज ने डरहम के खिलाफ मुकाबले में 5 विकेट लिए।
इस मुकाबले में डरहम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी शुरु की। डरहम का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला गलत साबित हुआ। उमेश ने मैच की दूसरी ही गेंद पर ओपनरर ग्राहम क्लार्क को आउट कर दिया। इसके बाद उमेश ने अपने दूसरे ओवर में कप्तान स्कॉट बोर्थविक को पेवेलियन भेजकर डरहम को बड़ा झटका दिया। इसके बाद उमेश ने एक और विकेट लिया। उमेश की गेंदबाजी के सामने डरहम के बल्लेबाजों रन बनाने में नाकाम रहे। शीर्ष क्रम के बाद उमेश ने निचले क्रम के दो बल्लेबाजों को भी आउट किया। उमेश ने ओलिवर गिब्सन को खाता भी नहीं खोलने दिया जबकि क्रिस रसवर्थ को आउट कर अपना पांचवां विकेट लिया। उन्होंने 9.2 ओवर में 33 रन देकर कुल 5 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा।

Sports News in Hindi-2

राष्ट्रमंडल खेलों में 200 स्वर्ण पदक जीतने वाले देशों में शामिल हुआ भारत

बर्मिंघम । बर्मिंघम में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 22 स्वर्ण पदक जीते हैं। महिला बैडमिंटन स्टार पी वी सिंधु ने जैसे ही स्वर्ण पदक जीता भारत के पदकों की तादाद 200 स्वर्ण तक पहुंच गयी। भारत य उपलब्धि हासिल करने वाला चौथा देश बना है। बर्मिंघम खेलों में हासिल स्वर्ण के साथ ही भारत के कुल स्वर्ण पदकों की संख्या 203 हो गई। वहीं ऑस्ट्रेलिया 1003 स्वर्ण पदक लेकर नंबर एक पर है जबकि मेजबान इंग्लैंड 773 पदक हासिल कर दूसरे व कनाडा पदक 510 पदक के साथ ही तीसरे स्थान पर है।

राष्ट्रमंडल खेलों में भारत ने पहला स्वर्ण 1958 में जीता था। यह स्वर्ण महान फर्राटा धावक मिल्खा सिंह ने जीता था। भारत ने इसके बाद 1962 और 1986 में इन खेलों में भाग नहीं लिया था।
राष्ट्रमंडल खेल 2022 में स्वर्ण पदक विजेता खिलाड़ी
अचिंता शेउली (भारोत्तोलन) : स्वर्ण
जेरेमी लालरिनुंगा (भारोत्तोलन) : स्वर्ण
मीराबाई चानू (भारोत्तोलन) : स्वर्ण
रूपा रानी टिर्की, लवली चौबे, नयनमोनी सैकिया, पिंकी सिंह (लॉन बॉल्स) : स्वर्ण
बजरंग पूनिया (कुश्ती) : स्वर्ण
साक्षी मलिक (कुश्ती) : स्वर्ण
दीपक पूनिया (कुश्ती) : स्वर्ण
रवि कुमार दहिया (कुश्ती) : स्वर्ण
विनेश फोगाट (कुश्ती) : स्वर्ण
नवीन मलिक (कुश्ती) : स्वर्ण
निकहत जरीन (मुक्केबाजी) : स्वर्ण
अमित पंघाल (मुक्केबाजी) : स्वर्ण
नीतू गंघास (मुक्केबाजी) : स्वर्ण
सुधीर (पावर लिफ्टिंग) : स्वर्ण
पी वी सिंधू (बैडमिंटन) : स्वर्ण
लक्ष्य सेन (बैडमिंटन) : स्वर्ण
चिराग शेट्टी . सात्विक साइराज रंकीरेड्डी (बैडमिंटन) : स्वर्ण
अचंता शरत कमल (टेबल टेनिस) : स्वर्ण
शरत कमल . श्रीजा अकुला (टेबल टेनिस) : स्वर्ण
हरमीत देसाई, सानिया शेट्टी, शरत कमल, जी साथियान (टेबल टेनिस) : स्वर्ण
भाविना पटेल (पैरा टेबल टेनिस) : स्वर्ण
एल्डोस पॉल (त्रिकूद) : स्वर्ण

Sports News in Hindi-3

एशिया कप में खेलेंगे विराट , बुमराह सहित सभी अनुभवी खिलाड़ी

 मुम्बई । 27 अगस्त से हो एशिया कप क्रिकेट मुकाबले में भारतीय टीम के अनुभवी खिलाड़ियों विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह आदि की वापसी तय मानी जा रही है। अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप को देखते हुए इसमें भारत की सर्वश्रेष्ठ टीम उतारे जाने की उम्मीद है। इन खिलाड़ियों को अभी आराम दिया गया है। विराट कोहली को लय में नहीं होने के कारण आराम दिया गया है। एशिया कप के दुसरे मुकाबले में भारतीय टीम की टक्कर पाकिस्तान से होगी। दोनों टीमों के बीच यह रोमांचक मुकाबला दुबई में खेला जाएगा। इस मुकाबले में दोनों टीमों के आक्रामक खिलाड़ी मैदान में रहेंगे। यह टूर्नामेंट श्रीलंका में होना था पर देश में आर्थिक संकट के कारण जारी अस्थिरता को देखते हुए श्रीलंकाई बोर्ड ने इसके आयोजन को कियी अन्य स्थल पर कराने का अनुरोध किया था जिससे एशियाई क्रिकेट परिषद से स्वीकार कर लिया था।

Sports News in Hindi-4

पदक विजेता मुक्केबाजों का स्वदेश पहुंचने पर भव्य स्वागत

नई दिल्ली । राष्ट्रमण्डल खेलों में पदक विजेता भारतीय मुक्केबाजों का स्वदेश लौटने पर भव्य स्वागत हुआ है।  इन पदक विजेता मुक्केबाजों का स्वागत उनका भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के अधिकारियों ने एयरपोर्ट पर फूल-मालाओं के साथ किया। इन खेलों में भारतीय मुक्केबाजों ने सात पदक जीते हैं। भारत की ओर से इन खेलों में तीन मुक्केबाजों अमित पंघाल, निकहत जरीन और नितू घणघस ने स्वर्ण जीते हैं। नितू और निकहत पहली बार राष्ट्रमण्डल खेलों में उतरे थे। नितू ने 45-48 किलोग्राम भारवर्ग में जबकि अमित पंघाल ने 48-51 किलोग्राम भारवर्ग में और निकहत जरीन ने 48-50 किलोग्राम फ्लाइटवेट भारवर्ग में स्वर्ण पदक जीता है।

वहीं सागर अहलावत ने हैवीवेट के 92 किलोग्राम भारवर्ग में रजत पदक हासिल किया। उन्हें खिताबी मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाड़ी डिलीशियस ओरी के हाथों 4-0 से हार का सामना करना पड़ा। भारत की ओर से तीन मुक्केबाजों ने कांस्य पदक जीते हैं। इसमें मोहम्मद हुसामुद्दीन, रोहित टोकास और जैस्मिन शामिल थीं।

Spread the love
More from Sports NewsMore posts in Sports News »
%d bloggers like this: