Press "Enter" to skip to content

Sports News – भारतीय हैंडबॉल संघ के महासचिव प्रीतपाल सिंह सलूजा गंभीर आरोपों के चलते  किए गए निलंबित

चंडीगढ़। दिनांक 20 अगस्त, 2021 को एसी पंडित मेमोरियल हाल सेक्टर-7 चंडीगढ़ में भारतीय हैंडबॉल संघ (एचएफआई) की इमरजेंट एग्जीक्यूटिव कमेटी की बैठक की गई जिसकी अध्यक्षता एचएफआई अध्यक्ष ए.जगनमोहन राव ने की।  इस बैठक में एचएफआई महासचिव प्रीतपाल सिंह सलूजा के खिलाफ लगाए गए सभी आरोपों पर चर्चा के बाद उनके निलंबन का फैसला लिया गया।
इस दौरान सदस्यों ने यह भी चर्चा की कि सचिव के खिलाफ प्राथमिक आरोप काफी गंभीर हैं जिसमें मध्य प्रदेश के खेल व युवा कल्याण विभाग ने उनके खिलाफ हैंडबॉल प्रमाणपत्रों में जालसाजी के आरोपों के बाद क्रिमिनल इन्वेस्टीगेशन डिपार्टमेंट में शिकायत  दर्ज कराई है। इसके साथ ही हैंडबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया (एचएफआई) के नाम व अनधिकृत वेबसाइट व ई-मेल का इस्तेमाल करने वाले अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करने का निर्णय लिया गया। इसके साथ ही महासचिव द्वारा गत 27 सितम्बर 2020 को जारी पत्र को अवैध करार दिया गया।
बैठक में प्रीतपाल सिंह सलूजा के निलंबन की जानकारी एशियन हैंडबॉल फेडरेशन, भारतीय ओलंपिक संघ  और खेल व युवा मंत्रालय के समक्ष अपडेट करने का निर्णय लिया गया। प्रीतपाल सिंह सलूजा का निलंबन एचएफआई कीं कार्यकारिणी समिति की सामान्य सभा में होने वाली बैठक में लिए जाने वाले अगले निर्णय तक लागू रहेगा। इसके साथ ही वर्तमान कार्यकारिणी सदस्य डा.सुनील कुमार को कार्यवाहक महासचिव के पदभार का दायित्व निर्वहन करने का निर्णय लिया गया।
बताते चले कि प्रीतपाल सिंह सलूजा के खिलाफ मध्य प्रदेश  में क्रिमिनल इन्वेस्टिगेशन डिपार्टमेंट में शिकायत दर्ज कराये जाने से पहले मध्य प्रदेश के ईओडब्ल्यू विभाग के समक्ष भ्रष्टाचार के आरोपों में भी शिकायत दर्ज की गई थी। उनके खिलाफ राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों ने  प्रतिभाग के नाम पर धनराशि मांगने के आरोप में शिकायत दर्ज की थी।
उन पर यह भी आरोप था कि एचएफआई की कार्यकारिणी समिति द्वारा लिए गए निर्णयों के खिलाफ उन्होंने गत 27 सितम्बर, 2020 को पत्र जारी किया था। कार्यकारिणी ने इस मसले पर भी चर्चा की कि प्रीतपाल सिंह सलूजा ने एचएफआई अध्यक्ष व कार्यकारिणी समिति से विचार’-विमर्श के बिना ही पोर्टल का पासवर्ड बदल दिया। वह इसके बाद इस मुद्दे पर विचार विमर्श व कार्यकारिणी समिति की मंजूरी लेने में भी नाकाम रहे।
इस बैठक में कार्यकारिणी के 11 सदस्य भौतिक रूप से व दो सदस्य जूम एप के माध्यम से ऑनलाइन मीटिंग में शामिल हुए। हैंडबॉल फेडरेशन ऑफ इंडिया (एचएफआई) की सामान्य सभा की बैठक आगामी 12 सितम्बर को आयोजित की जाएगी।

Spread the love
More from Sports NewsMore posts in Sports News »
%d bloggers like this: