Press "Enter" to skip to content

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के माध्यम से पात्र हितग्राहियों तक पहुंचाया जाएगा शासन की योजनाओं का लाभ

कलेक्टर सिंह ने टीएल बैठक में दिए निर्देश
Indore News। कलेक्टर मनीष सिंह की अध्यक्षता में आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में टीएल बैठक आयोजित की गई। बैठक में समस्त अपर कलेक्टर, एसडीएम एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। सर्वप्रथम कलेक्टर सिंह ने सीएम हेल्पलाइन में लंबित प्रकरणों की विभागवार विस्तृत समीक्षा की।
उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने अधीनस्थ अधिकारियों को सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का निराकरण संतुष्टिपूर्वक एवं पूर्ण संवेदनशीलता के साथ करने की समझाइश दें। इन प्रकरणों के निराकरण की भी लगातार समीक्षा की जाए। यदि फिर भी किसी अधिकारी द्वारा उक्त निर्देशों के पालन में लापरवाही दिखाई जाती है तो उनके विरुद्ध आगामी सप्ताह से सख्त कार्रवाई की जाएगी।
कलेक्टर सिंह ने पशुपालन अधिकारी को जानवरों में फैल रही लंपी स्किन डिजीज से बचाव हेतु मवेशियों को जल्द से जल्द गोट पॉक्स वैक्सीन लगवाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी एसडीएम को भी निर्देश दिए कि आगामी आदेश तक किसी भी तरह का पशु हाट बाजार जिले में आयोजित ना हो।

ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में किया जायेगा डोर टू डोर सर्वे 
कलेक्टर सिंह ने मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के उद्देश्यों की पूर्ति हेतु सभी अधिकारियों को केंद्र एवं राज्य शासन की विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं के पात्र हितग्राहियों तक उनका लाभ पहुंचाने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने अपर कलेक्टर पवन जैन, अभय बेडेकर, राजेश राठौड, जिला पंचायत सीईओ वंदना शर्मा तथा सभी संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ उक्त अभियान के क्रियान्वयन की रूपरेखा के संबंध में चर्चा की।
कलेक्टर सिंह ने कहा कि अभियान के तहत शासन की 33 योजनाओं के पात्र हितग्राहियों को चिन्हित करने के लिए ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में डोर टू डोर सर्वे कराया जाएगा। उक्त सर्वे एवं शिविर के आयोजन की जिम्मेदारी ग्रामीण क्षेत्रों में जिला पंचायत सीईओ वंदना शर्मा, नगरीय निकायों में अपर कलेक्टर राजेश राठौड तथा आठों नगर परिषद में अपर कलेक्टर अभय बेडेकर को सौंपी गई है।
अभियान में मैदानी अमले जैसे पंचायत सचिव, पटवारी, राजस्व निरीक्षक, आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, शिविर में शामिल होने वाले कंप्यूटर ऑपरेटर आदि की महत्वपूर्ण भूमिका के मद्देनजर उन्हें प्रशिक्षित करने के निर्देश कलेक्टर सिंह ने दिए। उन्होंने शिविर मॉनिटरिंग के लिए सेक्टर अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश भी दिए।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर से प्रदेश में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान की शुरुआत की जा रही है। यह अभियान 31 अक्टूबर तक चलाया जाएगा।

Spread the love
More from Indore NewsMore posts in Indore News »
%d bloggers like this: