Press "Enter" to skip to content

World Suicide Prevention Day – आज है वर्ल्ड सुसाइड प्रिवेंशन डे

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सहयोग से 10 सितंबर को जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से दुनिया भर में विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस  मनाया जाता है.

World Suicide Prevention Day 2022: दुनियाभर में बढ़ती आत्महत्याओं को रोकने के बारे में जागरुकता फैलाने के उद्देश्य से विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सहयोग से प्रति वर्ष 10 सितंबर को दुनिया भर में विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस (World Suicide Prevention Day) मनाया जाता है.

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक हर वर्ष लगभग आठ लाख लोग आत्महत्या की वजह से अपनी जिंदगी ख़त्म कर देते हैं. इनमें से आत्महत्या के ज्यादातर मामले 15 से 29 वर्ष के लोगों के सामने आते हैं. जिनमें अधिकतर सुसाइड केस अविकसित और विकासशील देशों में देखने को मिलते हैं.

विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस का इतिहास

विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस मनाने की शुरुआत वर्ष 2003 में इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन (IASP) ने की थी. इस दिन को वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ एंड वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन द्वारा स्पॉन्सर्ड किया जाता है. विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस को मनाने का पहला वर्ष सफल रहा था. इसी वजह से वर्ष 2004 में डब्ल्यूएचओ औपचारिक रूप से इस आयोजन को फिर से को-स्पॉन्सर करने के लिए तैयार हुआ था. जिसकी वजह से ये दिन एक वार्षिक मान्यता प्राप्त दिन (Annually Recognized Day) बन गया.

विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस मनाने का उद्देश्य

आत्महत्या करने से बचने और किसी भी तरह से इसको रोकने के लिए लोगों में जागरुकता फ़ैलाने के उद्देश्य के साथ विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाए जाने की वजह आत्महत्या करने वाले व्यक्ति के व्यवहार पर रिसर्च करना, अवेयरनेस फैलाना और डाटा कलेक्ट करना है.

विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस 2022 की थीम

इस वर्ष यानी वर्ष 2022 के लिए विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस की थीम ‘Creating hope through action’ यानी “लोगों में अपने काम के जरिए उम्मीद पैदा करना” निर्धारित की गयी है. इस दिन आयोजित होने वाले कार्यक्रम इसी थीम पर आधारित होंगे. इस थीम के माध्यम से विश्व स्वास्थ्य संगठन ये संदेश देना चाहता है कि आत्महत्या करने की सोच रखने वालों को किसी भी तरह से अपनी उम्मीद नहीं छोड़नी है.

Spread the love
More from Health NewsMore posts in Health News »
%d bloggers like this: