Press "Enter" to skip to content

2024 से पहले पीएम मोदी के नेतृत्व में, भारत का सड़क ढांचा अमेरिका जैसा ही होगा – परिवहन मंत्री गडकरी का एलान

नई दिल्ली। परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को राज्यसभा को बताया कि सरकार अगले तीन वर्षों में देश में 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे का निर्माण करेगी और 2024 तक भारत का रोड इंफ्रास्ट्रक्चर (सड़क का ढांचा) उतना ही अच्छा होगा जितना कि संयुक्त राज्य अमेरिका का है।

राज्यसभा में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी – फोटो : पीटीआई
प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों का उत्तर देते हुए, गडकरी ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के पास धन की कोई कमी नहीं है, जिसकी AA रेटिंग है और यह आर्थिक रूप से बहुत मजबूत है। उन्होंने कहा कि एनएचएआई एक साल में पांच लाख किलोमीटर सड़कें बना सकता है।

उन्होंने कहा, “अगले तीन वर्षों में हम 26 ग्रीन एक्सप्रेसवे का निर्माण कर रहे हैं।” इसके बाद दिल्ली से देहरादून, हरिद्वार या जयपुर की यात्रा दो घंटे में की जा सकती है।

उन्होंने यह भी दावा किया कि एक बार एक्सप्रेसवे बनने के बाद दिल्ली से चंडीगढ़ ढाई घंटे में, दिल्ली से अमृतसर चार घंटे में, दिल्ली से कटरा छह घंटे में, दिल्ली से श्रीनगर आठ घंटे में और दिल्ली से मुंबई 12 घंटे में और दो घंटे में चेन्नई से बेंगलुरु की यात्रा कर सकते हैं।  उन्होंने दावा किया कि पहले मेरठ से दिल्ली जाने में 4.5 घंटे लगते थे लेकिन अब लोग 40 मिनट में आ रहे हैं।

गडकरी ने कहा, “2024 से पहले नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, भारत का सड़क ढांचा संयुक्त राज्य अमेरिका जैसा ही होगा, मैं वादा करता हूं। धन की कोई कमी नहीं है,” गडकरी ने कहा, हम देश के पूरे बुनियादी ढांचे को बदल देंगे।

Spread the love
More from National NewsMore posts in National News »
%d bloggers like this: