Press "Enter" to skip to content

करेला स्किन के लिए भी वरदान से कम नहीं है , जानिए फायदे !

0

 134 total views

सेहत को लेकर करेले के तमाम फायदों के बारे में आपने खूब सुना होगा, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि करेला जितना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, उतना ही स्किन के लिए भी है. करेले के सेवन से हमारे शरीर के विषैले तत्व बाहर निकलते हैं, जिससे ब्लड साफ होता है और स्किन की तमाम समस्याएं दूर होती हैं. इसके अलावा करेले का फेस पैक बनाकर भी इस्तेमाल किया जाता है. करेले का फेस पैक चेहरे की झुर्रियों से लेकर मुंहासे और दाग-धब्बों तक की समस्या से छुटकारा दिला सकता है. जानिए करेले के फेस पैक बनाने के तरीके.

1. अगर समय से पहले ही आपके चेहरे पर झुर्रियां आ गई हैं तो एक बड़ा चम्मच करेले का रस लेकर उसे एक अंडे की जर्दी और दो चम्मच दही के साथ बाउल में डालकर मिक्स करें. इस पैक को गर्दन से चेहरे तक लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद हाथ में थोड़ा सा पानी लेकर चेहरे पर हल्के हाथों से स्क्रब करें. इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें. ऐसा हफ्ते में करीब दो बार करें. कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा.

2. अगर चेहरे पर दाग-धब्बे या मुंहासे वगैरह हैं तो करेले के फेस पैक के रोजाना इस्तेमाल से काफी हद तक ठीक हो जाते हैं. इस पैक को बनाने के लिए मिक्सी के जार में एक करेला, थोड़े से नीम के पत्ते और एक चम्मच हल्दी लेकर ग्राइंड कर लें. इस पेस्ट को अपनी गर्दन से लेकर चेहरे तक लगाएं और सूखने दें. करीब 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें. यदि आप रोजाना इस पैक का इस्तेमाल नहीं कर सकते तो कम से कम सप्ताह में तीन दिन करें. अच्छे रिजल्ट्स मिलेंगे.

3. व्हाइट या ब्लैक हेड्स हटाने के लिए करेले का संतरे के छिलके के साथ पैक बनाएं. इसके लिए करेला और सूखे संतरे के छिलके को दरदरा पीस लें. इसमें मुल्तानी मिट्टी या बेसन को मिक्स करके और चेहरे पर लगाएं. करीब 15 मिनट तक सूखने दें. 15 मिनट बाद हाथों में हल्का सा पानी लेकर चेहरे पर इस पैक से स्क्रब करें. फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें. इससे काफी फर्क नजर आएगा.

4. अगर आपकी त्वचा बेजान सी है और उस पर कोई निखार नहीं बचा है तो ये निखार करेले और खीरे के पैक से लौट सकता है. इसके लिए करेले और खीरे के छोटे टुकड़े करके मिक्सी में बारीक पीसकर पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट में थोड़ा एलोवेरा जैल मिक्स करें और गर्दन से लेकर चेहरे तक लगाएं. इसके बाद इस पैक को सूखने दें. सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें. इससे स्किन पर निखार आता है, साथ ही टाइटनेस भी आती है.

 

आगे पढ़े

Spread the love