Press "Enter" to skip to content

मशहूर कॉमेडियन  राजू श्रीवास्तव का निधन, एम्स में 42 दिनों से भर्ती थे

नई दिल्ली  देश के सबसे ज्यादा विख्यात तथा मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव (गजोधर भैया) का एम्स में निधन हो गया है। वह दिल्ली के एम्स अस्पताल में पिछले 42 दिनों से भर्ती थे। 58 वर्षीय राजू श्रीवास्तव ने 21 सितंबर को आख‍िरी सांस ली। उनको ट्रेडमिल पर दौड़ते समय हार्ट अटैक आया था। इसके बाद से ही वह एम्स में वेंटिलेटर पर थे। पहले ही दिन से राजू बेहोश थे। उनका शरीर रेस्पॉन्ड नहीं कर रहा था। हालांकि, दो दिन बाद उनकी हालत थोड़ी बेहतर हुई थी, लेकिन बाद में डॉक्टरों ने परिवार को जवाब दे दिया।
डॉक्टर ने राजू श्रीवास्तव को बचाने और होश में लाने की पूरी कोशिश की, लेकिन उनके ब्रेन में ऑक्सीजन नहीं पहुंच रही थी। वह कोमा जैसी स्थिति में बेहोश थे। राजू श्रीवास्तव के हार्ट ने भी काम करना बंद कर दिया था। इसके बाद भी उनकी बेहतरी के लिए इंडस्‍ट्री के तमाम लोग और करोड़ों फैंस लगातार दुआयें कर रहे थे, लेकिन सबको हंसाने वाले गजोधर भैया, अपने पीछे आंसुओं का सैलाब छोड़कर चले गए।
डॉक्टरों ने उनका ब्रेन डेड घोषित कर दिया और बताया था कि उनका हार्ट भी सही तरीके से काम नहीं कर रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, राजू श्रीवास्तव के सिर के ऊपरी हिस्से में ऑक्सीजन में भी नहीं पहुंच रही थी। राजू श्रीवास्तव के शरीर का निचला हिस्सा काम कर रहा था और इसलिए उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था। उन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट भी दिया जा रहा था। लेकिन कोई फायदा नहीं मिला।
राजू श्रीवास्तव को हार्ट अटैक पड़ने के बाद जब 10 अगस्त को एम्स लाया गया तो उनकी हालत गंभीर थी और वह होश में नहीं थे। बताया जाता है कि सीपीआर की मदद से उन्हें किसी तरह होश में लाया गया। इसके बाद राजू श्रीवास्तव की एंजियोप्लास्टी की गई और उनकी धमनियों (आर्टरीज) में 2 स्टेंट भी डाले गए। हालांकि उसके बाद भी राजू की तबीयत में सुधार नहीं आया और वह बेहोश ही रहे। इसके बाद उन्हें वेंटिलेटर पर ले लिया गया।
इससे पहले राजू की हालत के बारे में उनकी बेटी ने भी बताया था कि उनके पिता की हालत में कोई सुधार नहीं दिख रहा है। वेंटिलेटर पर रहते हुए राजू का शरीर दवा और इलाज को रिस्पॉन्ड नहीं कर रहा था। इसके बाद राजू के कजिन अशोक श्रीवास्तव ने बताया था कि अभी भी राजू श्रीवास्तव की हालत नाजुक बनी हुई है। उन्होंने कहा था, डॉक्टर्स ने तो अपना काम कर दिया है। उन्होंने एंजियोप्लास्टी कर दिया है। लगातार उनकी ट्रीटमेंट चालू है। वहीं हाल ही राजू श्रीवास्तव के बिजनेस मैनेजर ने बताया था कि कॉमेडियन के शरीर में हरकत हो रही है। उनमें सुधार नजर आ रहा है, पर वह अभी भी वेंटिलेटर पर आईसीयू में हैं।
कानपुर में जन्मे कॉमेडियन गजोधर भैया अपनी कॉमेडी से पूरी दुनिया में विख्यात हैं। फिल्मों में उन्होंने सलमान खान की फिल्म मैंने प्यार किया से डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने बाजीगर, आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया, वाह तेरा क्या कहना, मैं प्रेम की दीवानी हूँ, बॉम्बे टू गोवा और टॉयलेट एक प्रेम कथा जैसी फिल्मों में काम किया था।
गजोधर भैया को द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज शो से पहचान मिली थी से मिली थी। इसी शो में  में राजू ने एक काल्पनिक किरदार गजोधर बनकर दर्शकों का खूब मनोरंजन किया था। इसके अलावा  राजू ने कुछ और भी मशहूर टीवी सीरियलों में उल्लेखनीय काम किया था।

Spread the love
More from National NewsMore posts in National News »
%d bloggers like this: