Press "Enter" to skip to content

मुंबई में मिला ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट XE का पहला मामला, कप्पा से संक्रमित एक मरीज भी सामने आया

मुंबई . एक समय में कोरोना वायरस से सबसे अधिक प्रभावित रही मुंबई में फिर नए संकट की आहट मिली है। शहर में कोविड-19 के ओमिक्रॉन वैरिएंट के एक्सई (XE) वैरिएंट का पहला मामला मिला है। इसके अलावा ओमिक्रॉन के कप्पा वैरिएंट का एक मामला भी दर्ज किया गया है। यह जानकारी ग्रेटर मुंबई नगर निगम ने दी है।

उधर, समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि एक्सई वैरिएंट के एक मामले की पुष्टि होने के बाद इंसाकॉग जीनोमिक एनालिसिस करा रहा है।

नगर निगम ने बताया कि ‘कोविड वायरस जेनेटिक फॉर्मूला डेटरमिनेशन’ के तहत 11वीं जांच में 376 नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग कराई गई थी। इनमें से 228 में ओमिक्रॉन से और एक मरीज ‘एक्सई’ वैरिएंट से संक्रमित मिला है। नगर निगम के अनुसार एक मरीज कोरोना वायरस के कप्पा वैरिएंट से भी संक्रमित पाया गया है।

इन 376 नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग कस्तूरबा अस्पताल की लैब में की गई थी। एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस के नए वैरिएंट से संक्रमित पाए गए मरीजों की स्थिति गंभीर नहीं है।। मुंबई में मंगलवार को कोरोाना के 56 नए मामले दर्ज किए गए थे। यह आंकड़ा एक दिन पहले के मुकाबले करीब तीन गुना है।

अधिकारी ने बताया कि एक्सई वैरिएंट ओमिक्रॉन के बीए.2 सब वैरिएंट के मुकाबले 10 फीसदी अधिक संक्रामक प्रतीत होता है। बता दें कि अभी तक कोरोना वायरस के बीए.2 वैरिएंट को अब तक का सबसे संक्रामक वैरिएंट माना जाता है। एक्सई वैरिएंट ओमिक्रॉन के बीए.1 और बीए.2 सब वैरिएंट के म्यूटेशन का परिणाम है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) कह चुका है कि कोरोना वायरस के नए वैरिएंट पिछले वैरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक हो सकते हैं।

Spread the love
More from National NewsMore posts in National News »
%d bloggers like this: