Press "Enter" to skip to content

अच्छी खबर : भारतीय रेलवे अब स्टार्टअप्स में करेगा निवेश

योजना में अनुदान की अधिकतम राशि 1.5 करोड़ रुपये प्रति इनोवेटर होगी
National News. एक पॉलिसी पेपर के मुताबिक, रेलवे स्टार्टअप्स में निवेश करेगा ताकि उनसे सीधे इनोवेशन हासिल किया जा सके और रेलवे के लिए नवोन्मेषी तकनीक समाधान के लिए 1.5 करोड़ रुपये तक की राशि जुटाई जा सके।
अधिकारियों ने कहा कि भारतीय रेलवे नवाचार नीति के तहत नवोन्मेषियों को लागत प्रभावी, कार्यान्वयन योग्य और कार्यात्मक प्रोटोटाइप विकसित करने के लिए रेलवे के साथ जुड़ने में सक्षम बनाएगी।
इस नीति का उद्देश्य 1.5 करोड़ रुपये तक की आवश्यक बीज निधि सहायता प्रदान करना है। उन स्टार्टअप्स के लिए जो भारतीय रेलवे के संभावित उपयोग के लिए नई नवीन अवधारणाओं के आधार पर कार्यात्मक प्रोटोटाइप बनाने की क्षमता, इरादा और वादा करते हैं।
अधिकारियों ने कहा कि नीति के प्रमुख उद्देश्यों में से एक रेलवे प्रणाली पर परिचालन दक्षता और सुधार के लिए उद्यमियों और स्टार्टअप द्वारा विकसित नई तकनीकों का लाभ उठाना होगा।
पात्र संगठनों या लाभार्थियों में कंपनी अधिनियम 1956/2013 के तहत निगमित कोई भी भारतीय कंपनी, मुख्य रूप से सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम और व्यक्तिगत इनोवेटर शामिल होंगे।

इनोवेटर एक समर्पित पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं, जिसे इस महीने के अंत में लॉन्च किया जाएगा। भारतीय रेलवे और इनोवेटर द्वारा समान अनुपात 50:50 में लागत-साझाकरण के आधार पर वित्त पोषण योजना तय की गई है।

अधिकारियों ने कहा कि अनुदान की अधिकतम राशि 1.5 करोड़ रुपये प्रति इनोवेटर होगी, यहां तक कि उन मामलों में भी जहां कुल परियोजना लागत 3 करोड़ रुपये से अधिक है।
Spread the love
More from National NewsMore posts in National News »
%d bloggers like this: