Press "Enter" to skip to content

पैरों के तलवों में जलन होती है तो मददगार हैं लौकी और सौंफ के उपाय

Health News. पैरों के तलवों में जलन के कई कारण हो सकते हैं. इनमें पैरों में ब्लड सर्कुलेशन का सही न होना, उम्र का ज्यादा होना, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, शराब ज्यादा पीना, विटामिन सी की कमी जैसे कारण शामिल हैं. आप कुछ आसान उपाय करके इस समस्या को कम कर सकते हैं जानें इनके बारे में…
बड़ी सौंफ:
कहते हैं कि सौंफ शरीर के टेंपरेचर को नॉर्मल रखती है. ब्लेंडर में एक चम्मच बड़ी सौंफ और एक चम्मच चीनी डालें और इसे पीस लें. अब इसे पानी में घोलकर पी जाएं. ऐसा रोजाना करें और आप कुछ दिनों में फर्क देख पाएंगे.

लौकी घिसें:

ये एक तरह की ऐसी सब्जी है, जो शरीर को ठंडक देने का काम करती है. आपको इसे खाना नहीं है, बल्कि पैरों के तलवों पर इसे घिसना है.
इसके लिए लौकी को टुकड़ों में काटें और फिर धीरे-धीरे तलवों पर रगड़ें. इससे तलवों में आने वाले पसीने की समस्या भी दूर हो जाएगी.
मेहंदी:
इसे भी ठंडक देने के मामले में बेस्ट माना जाता है. हाथों और पैरों में रंग जमाने वाली मेहंदी से आप पैरों के तलवों की जलन को दूर कर सकते हैं. भिगोई हुई मेहंदी को तलवों पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें.
नारियल तेल:
पैरों के तलवों में जलन का अहम कारण यहां के ब्लड सर्कुलेशन का धीमा होना है. इसे बेहतर बनाने के लिए नारियल के तेल से तलवों की मालिश करें. इसके लिए रात का समय चुनें. रात में पैरों का आराम मिलता है.
Spread the love
More from Health NewsMore posts in Health News »
%d bloggers like this: