Press "Enter" to skip to content

MP News – परिवहन विभाग की नई व्यवस्था : गाड़ी का रजिस्ट्रेशन अब डीलर करेंगे, आरटीओ में कार्ड प्रिंट कर घर भेजेंगे

MP Top News। केंद्र सरकार के बहुप्रतीक्षित पोर्टल ‘वाहन’ की शुरुआत 27 जुलाई से होने जा रही है। विदिशा में चल रहे ट्रायल रन की सफलता के बाद परिवहन विभाग ने इंदौर समेत पूरे प्रदेश में पोर्टल शुरू करने की तैयारी कर ली है।

पोर्टल पर कई सुविधाएं ऑनलाइन होगी, जिससे सीधा फायदा वाहन मालिक को होगा। रजिस्ट्रेशन से लेकर ऑनलाइन डेटा तक में नई व्यवस्था लागू हो जाएगी।

पिछले दिनों ग्वालियर मुख्यालय से आए अधिकारियों ने एआरटीओ अर्चना मिश्रा को पोर्टल शुरू करने को लेकर नई व्यवस्थाओं की जानकारी दी। फिलहाल पोर्टल से डीलर नए दो और चार पहिया वाहन के रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

नई गाड़ी लेने के बाद कई बार आवेदकों को आरटीओ के चक्कर काटना पड़ते थे। पहले डीलर वीआइडी और गाड़ी नंबर जनरेट करने के बाद मैनुअल फाइल आरटीओ भेजते थे, लेकिन अब सभी दस्तावेज वाहन पोर्टल पर अपलोड करके रजिस्ट्रेशन करेंगे।

पोर्टल में ये भी हैं खास सुविधाएं

-अन्य शहर से वाहन लेने पर बिना टीआर के होगा रजिस्ट्रेशन।
-मैन्युअल कार्य की गड़बड़ी बंद होगी।
-निर्माता कंपनी द्वारा निर्धारित कीमत में बदलाव नहीं होगा।
-एक चेचिस नंबर पर दो वाहनों की रजिस्ट्रेशन की गड़बड़ी रुकेगी।

ऐसी होगी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

एआरटीओ हृदयेश यादव ने बताया, पोर्टल पर वाहन की जानकारी और दस्तावेज अपलोड होंगे और ई-फाइल ऑनलाइन संबंधित बाबू के पास आएगी। प्रमुख दस्तावेज मैन्युअल आएंगे। आरटीओ में फाइल को ऑनलाइन वेरीफाई कर कार्ड प्रिंट कर घर भेजेंगे। आवेदक के मोबाइल पर भी जानकारी भेजी जाएगी।

देशभर के वाहनों का डाटा एक पोर्टल पर

वाहन पोर्टल पर देश की किसी भी वाहन का नंबर डालकर रजिस्ट्रेशन की डिटेल देखी जा सकेगी। अभी नए वाहनों का डाटा अपलोड होगा। पुराने वाहनों का डाटा अपलोडिंग का काम चल रहा है।

पहले मप्र की परिवहन वेबसाइट पर प्रदेश के वाहनों की ही डिटेल होती थी। वाहन पोर्टल पर देशभर के सभी वाहनों की जानकारी होगी।

Spread the love
More from Madhya Pradesh NewsMore posts in Madhya Pradesh News »
%d bloggers like this: