Press "Enter" to skip to content

National News – अगले महीने देश को मिलेगी सिंगल डोज वाली Sputnik Light, 750 रुपये होगी कीमत

भारत को कोरोना वायरस से लड़ाई में जल्द ही एक और हथियार मिलने वाला है. जानकारी के मुताबिक कोरोना की रूसी वैक्सीन स्पूतनिक लाइट सितंबर तक भारत को मिल सकती है. सिंगल डोज वाली इस वैक्सीन की कीमत 750 रुपए होगी. कंपनी ने इसके इमरजेंसी यूज के लिए भी आवेदन दे दिया है. बता दें कि भारत में पहले से ही रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी का इस्तेमाल हो रहा है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक स्पूतनिक लाइट के इमरजेंसी यूज की मंजूरी के लिए पैनेशिया बायोटेक ने डोजियर जमा कर दिया है. स्पूतनिक लाइट को रूस की गमालेया इंस्टीट्यूट ने तैयार किया है. जुलाई में पेनेशिया बायोटेक ने स्पूतनिक वी वैक्सीन के निर्माण के लिए लाइसेंस लेने का ऐलान किया था. बता दें कि मई महीने में रूस ने स्पूतनिक लाइट के इमरजेंसी यूज की मंजूरी दी थी. रूसी वैज्ञानिकों ने इस वैक्सीन को कोरोना वायरस के खिलाफ 80% तक प्रभावी माना है.

इससे पहले 7 अगस्त को भारत सरकार ने अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज कोरोना वैक्सीन को इमरजेंसी यू की मंजूरी दे दी. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि जॉनसन एंड जॉनसन की ये वैक्सीन जल्द ही भारतीय बाजार में मिलनी शुरू हो जाएगी.

देश में एक दिन में कोरोना वायरस के 40,120 नए मामले सामने आए हैं. जबकि 585 संक्रमितों की मौत हो गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक कोविड-19 के कुल मामले 3,21,17,826 पर पहुंच गए है जबकि अब तक मृतकों संख्या 4,30,254 हो गई है.

Spread the love
More from National NewsMore posts in National News »
%d bloggers like this: