Press "Enter" to skip to content

भारतीय रेलवे का नया प्रयोग :  ट्रेन में लगाई यह खास सीट, नाम दिया ‘बेबी बर्थ

नई दिल्ली: नवजात बच्चों संग ट्रेन में सफर करने वाली महिलाओं के लिए रेलवे ने बड़ी राहत दी है. माताओं को आराम सफर देने के लिए रेलवे ने ट्रेनों में बेबी बर्थ की शुरुआत की है. हालांकि, यह अभी ट्रायल  के तौर पर है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, दिल्ली मंडल उत्तर रेलवे ने चुनिंदा ट्रेनों में परीक्षण के आधार पर ‘बेबी बर्थ’ की शुरुआत की ताकि माताओं को अपने शिशुओं के साथ आराम से सोने की सुविधा मिल सके.

समाचार एजेंसी एएनआई ने बेबी बर्थ की तस्वीरों को साझा किया है, जिसमें लोअर बर्थ पर रेलवे ने एक खास सीट लगाने की व्यवस्था की है, जो महिला के साथ सफर कर रहे बच्चे के लिए होगी. इस तस्वीर में आप देख सकते हैं कि किस तरह से यह बर्थ लगाई गई है. यहां बताना स्पष्ट है कि इसे अभी ट्रायल के तौर पर शुरू किया जा रहा है. अगर इसका परीक्षण सफल रहा तो जल्द ही कई ट्रेनों में यह देखने को मिलेगा.

दरअसल, सबसे पहले उत्तर रेलवे के लखनऊ डिविजन ने बेबी बर्थ नाम से यह खास पहल की है, जिसमें लोअर बर्थ के साथ एक छोटा बर्थ जुड़ा होगा, जो बच्चे के लिए होगा. इसे बेबी बर्थ कहा जाएगा. यह बर्थ उन महिला यात्रियों के लिए फायदेमंद साबित होगी जो अपने बच्चों के साथ बाहर जाती हैं और अपने साथ यात्रा कर रहे बच्चों को अतिरिक्त बर्थ में सुलाकर इसका लाभ उठा सकती हैं. रेलवे बर्थ के बगल में सुरक्षा उपाय के तौर पर एक स्टॉपर भी मुहैया कराएगा ताकि छोटा बच्चा सोते समय नीचे न गिरे.

लोगों को कैसे पता चलेगा कि किन सीटों पर ऐसी सुविधा है?
रेलवे के अधिकारी ने बताया कि अभी सॉफ्टवेयर पर अपलोड नही है. इस सीट की सिर्फ टीटी को जानकारी है, जिसको बात करके शिफ्ट किया जा सकता है.

डीआरएम, लखनऊ ने ट्वीट कर इस पहले को मदर्स डे को डेडिकेट किया. इसे पहल के तौर पर लखनऊ मेल के कोच नंबर 194129/बी4 में बर्थ नंबर 12 और 60 में एक बेबी बर्थ की शुरुआत की गई है, ताकि मां अपने बच्चे के साथ यात्रा कर सकें. यह सीट फोल्डेबल है और स्टॉपर से सुरक्षित है.

Spread the love
More from National NewsMore posts in National News »
%d bloggers like this: