Press "Enter" to skip to content

Today Hindi Top News in Indore | इंदौर न्यूज़

Indore News – 1

सस्ते लोन के चक्कर में फ्रॉड से बचने की सलाह
इंदौर। जिला प्रशासन ने नागरिकों से असामान्य रूप से रिटर्न या सस्ते लोन देने वाली गैर-वित्तीय संस्थाओं के प्रति सावधान और सचेत रहने का आग्रह किया है। आम नागरिकों से ऐसी संस्थाओं के पंजीयन के प्रति जागरूक रहने एवं उनकी प्रामाणिकता के संबंध में पहले जाँच पड़ताल करने की अपील की गयी है। ऐसी संस्थाओं के जमाकर्ताओं के लिये जागरूकता अभियान भी चलाया जायेगा।
सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि वे समय-समय पर ऐसी संस्थाओं में जमाकर्ताओं के हितों का संरक्षण अधिनियम और अनियमित जमा प्रतिबंध अधिनियम के प्रावधानों का सख्ती से पालन सुनिश्चित करें। जमाकर्ताओं और आम जनता और सरकार के बीच परस्पर विश्वास बनाने रखने के लिये दोषी संस्थाओं पर सख्ती बरतते हुए कार्रवाई जारी रखने के निर्देश दिये गये हैं।  
 

Indore News – 2

मतदाता जागरूकता हेतु प्रतियोगिता की अंतिम तिथि आज
इंदौर। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा “माय वोट इज माय फ्यूचर पॉवर ऑफ वन वोट” का आयोजन स्वीप गतिविधि के अंतर्गत प्रत्येक वोट के महत्व को दर्शाने के लिए किया जा रहा है। प्रतियोगिता में बचीज कॉन्टेस्ट, वीडियो मेकिंग, पोस्टर डिजाइन, सोंग और स्लोगन कॉन्टेस्ट सम्मिलित है, जिसमें कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है। प्रतियोगिता की अंतिम तिथि आयोग द्वारा 31 मार्च 2022 निर्धारित की गई है। प्रतियोगिता में भाग लेने हेतु अधिक जानकारी (www.ecisveep.nic.in/contest/) आयोग की वेबसाईट पर प्राप्त की जा सकती है।  
 

Indore News – 3

घर बैठे डॉक्टर से लीजिए अपॉइंटमेंट
इंदौर। मरीजों को देखने के लिए निःशुल्क ऑनलाइन टेलीमेडिसिन हेतु आयुष क्योर बनाया गया है। प्ले स्टोर से डाउनलोड करके अपनी सुविधानुसार डॉक्टर से अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। नियत समय पर डॉक्टर आपको खुद कॉल करेंगे और आपकी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के बारे में जानकारी लेंगे और आपको बीमारी में जो दवाइयां आवश्यक है वह भी बताएंगे। यह आयुष विभाग की पूरी तरह निःशुल्क व्यवस्था है। यह ऐप पूरी तरह सुरक्षित है। इसमें एक सुविधा यह भी है कि आप अपनी बीमारी की रिपोर्ट डॉक्टर के पास भेज सकते हैं। डॉक्टर इन के आधार पर आपको चिकित्सा देंगे। इसमें यह भी व्यवस्था रखी गई है कि आप अपनी सुविधा अनुसार डॉक्टर से कंसल्टेशन लेने का दिनांक एवं समय अपनी सुविधानुसार रख सकते हैं। तय समय पर डॉक्टर वीडियो कॉल के माध्यम से आपको परामर्श देंगे, तो आइए मध्यप्रदेश शासन आयुष विभाग कि इस बेहतरीन सुविधा का लाभ ले।  
 

Indore News – 4

 
कटी फसल की सुरक्षा हेतु किसानों को सलाह

 
इंदौर। रबी फसलों में प्रमुखता से चना, मसूर, गेहूं इत्यादि की कटाई, थ्रेसिंग कार्य चल रहे हैं। किसान बंधुओं से कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों की ओर से परामर्श एवं अनुरोध है कि इस समय फसल सुरक्षा के लिए विशेष सावधानियां रखें। कटी हुई फसलों को बिजली के तारों के नीचे, ट्रांसफार्मर के पास, सड़क के किनारे ढेर न लगाये। जिससे दुर्घटना एवं आगजनी न हो सके। साथ ही फसल की थ्रेसिंग करते समय स्वयं की, श्रमिकों की एवं जन सामान्य को भी असुविधा न हो, इसलिए एकदम सड़क किनारे के खेतों में थ्रेसिंग न करें। जिससे रोडों पर डस्ट/बारीक भूसा जमा होकर वाहन दुर्घटना भी न हो तथा थ्रेसिंग कार्य में संलग्न व्यक्तियों को समय-समय पर आराम कराते हुए चौकन्ने होकर ही सावधानीपूर्ण थ्रेसिंग करें।
बीजोत्पादन के लिए थ्रेसर की गति 400-500 आर.पी.एम. प्रति घंटा रखें। थ्रेसर चालक हमेशा वहां मौजूद रहे जिससे थ्रेसर के चालन स्थिति में कोई दुर्घटना न हो सके। इसके लिए निगरानी करते, कराते रहें। थ्रेसर पर कार्य करने वाले व्यक्ति ढीले कपड़े, गले में तोलिया/अगेछा न डाले तथा धूम्रपान कतई न करें। बतौर सुरक्षा एवं सतर्कता के लिए नजदीक में ही पानी का टैंक तथा रेत रखें जिससे कोई घटना न हो सके। किसान बंधुओं जब तक फसल सुरक्षात्मक तरीके से भण्डारण नहीं कर लेते तब तक कतई लापरवाही न करें और सुरक्षात्मक तरीके से रबी फसलों की कटाई उपरांत संसाधन क्रिया करायें। नजदीकी विद्युत विभाग एवं आपदा प्रबंधन के कार्यालय तथा उनके अधिकारियों का संपर्क नम्बर जरूर रखें।  
Spread the love
More from Indore NewsMore posts in Indore News »
%d bloggers like this: