Press "Enter" to skip to content

देशभर में यूपीआई सेवा डाउन : यूजर्स ने बैंकों से की शिकायत, सेवा डाउन होने पर लोगों ने उठाये सवाल

देशभर में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) सेवा डाउन होने की शिकायत सामने आई है। सोशल मीडिया पर लोगों ने इससे जुड़े पोस्ट्स किए हैं। यूजर्स ने पूछा @UPI_NPCI को टैग करते हुए पूछा है कि क्या यूपीआई सेवाएं बंद हो गई हैं।

इस बीच कुछ और यूजर्स ने बैंकों से भी यूपीआई बंद होने की शिकायत की है। हालांकि, अब तक इसे लेकर सरकार और पेमेंट सेवाओं की तरफ से बयान जारी नहीं हुआ है।

फोन-पे, गूगल-पे और पेटीएम जैसे प्रमुख यूपीआई एप के माध्यम से लेन-देन नहीं होने की शिकायत उपयोगकर्ताओं ने ट्विटर के जरिए की। लोगों को भुगतान करने या पैसे ट्रांसफर करने में परेशानी का सामना करना पड़ा।

ऐसी इस साल तीसरी बार हुआ है। इससे पहले  अप्रैल और जनवरी को यूपीआई का सर्वर डाउन हुआ था। इसको लेकर एनपीसीआई ने अभी तक औपचारिक ट्वीट या बयान जारी नहीं किया।

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा संचालित एक वास्तविक समय भुगतान प्रणाली है। भारत के खुदरा लेनदेन का 60 प्रतिशत से अधिक लेनदेन वर्तमान में यूपीआई से ही किया जाता है।

ये भुगतान प्रणाली बड़ी मात्रा में लेनदेन को संभालती है। जिनमें से अधिकांश कम मूल्य वाले लेन-देन हैं। 100 रुपये से कम के लेन-देन में यूपीआई वॉल्यूम का 75 प्रतिशत हिस्सा होता है।

Spread the love
More from National NewsMore posts in National News »
%d bloggers like this: