Press "Enter" to skip to content

हर तरह के रोग, दोष, भय और संकट होंगे दूर, मंगलवार के दिन करें ये आसान उपाय

Mangalwar Ke Upay : हिंदू धर्म में सप्ताह का प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी या देवता को समर्पित होता है।

इसी तरह मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित किया गया है। धार्मिक मान्यता है कि हनुमान जी एक मात्र ऐसे देव हैं जो कलयुग में भी पृथ्वी पर विद्यमान हैं। वीर बजरंगी हनुमान की कृपा से जातक के सभी संकट टल जाते हैं। इसलिए उन्हें संकट मोचन भी कहा जाता है। कहा जाता है कि यदि मंगलवार के दिन विधि-विधान से भगवान हनुमान की पूजा अर्चना की जाए तो व्यक्ति भौतिक सुविधाओं की प्राप्ति होती है। साथ ही भय बाधा से मुक्ति मिलती है। भगवान हनुमान की आराधना करने से व्यक्ति सभी प्रकार के रोग-दोष, भूत-पिशाच और भय से मुक्त हो जाता है। मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने से जातकों की कुंडली में मंगल दोष दूर होता है और मंगल ग्रह भी बलवान होता है। यदि आप किसी भी प्रकार के कष्ट का सामना कर रहे हैं तो मंगलवार के दिन हनुमान जी से जुड़े उपाय करने से आपके कष्ट दूर हो जाएंगे। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में….

यदि आप लंबे समय से किसी बीमारी की वजह से परेशान हैं, तो जल का एक पात्र हनुमान जी कि प्रतिमा के सामने रखकर हनुमान बाहुक का 21 दिनों तक पाठ करें। प्रतिदिन उस जल को ग्रहण करें और दूसरा जल रखें। हनुमानजी की कृपा से शरीर की समस्त पीड़ाओं से आपको मुक्ति मिल जाएगी।

यदि कोई भक्त सच्चे मन से मंगलवार के दिन बजरंगबाण का पाठ करता है, तो उसके सभी शत्रुओं का नाश हो जाता है। इसका पाठ एक जगह बैठकर अनुष्ठानपूर्वक 21 दिन तक करना चाहिए और हमेशा सच्चाई के मार्ग पर चलने का संकल्प लेना चाहिए।

यदि किसी व्यक्ति को भी नौकरी पाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो उसे बजरंगबली के सामने मीठे पान का बीड़ा अर्पित करना चाहिए। ये उपाय नौकरी पाने के लिए अत्यंत लाभकारी है।

प्रत्येक मंगलवार एवं शनिवार के दिन हनुमान मंदिर में जाएं और गुड़, चना अर्पित करें। ऐसा आप 21 दिन तक करें और जब 21 दिन पूरे हो जाएं तो हनुमानजी को चोला चढ़ाएं। भगवान हनुमान तुरंत ही घर में सुख-शांति कर देंगे।

Spread the love
More from Religion newsMore posts in Religion news »
%d bloggers like this: