Press "Enter" to skip to content

Birthday Special 8 साल पहले Virendra Sehwag ने खेली थी ऐसी बेमिसाल पारी, आजतक रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाया

टीम इंडिया के विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज रहे वीरेंद्र सहवाग आज अपना 42वां जन्मदिन मना रहे हैं. करोड़ों दिलों पर राज करने वाले सहवाग ने अपने क्रिकेट करियर में बेमिसाल रिकॉर्ड बनाएं हैं, जिन्हें आज तक दुनिया का कोई कप्तान नहीं तोड़ पाया है. उनकी आतिशी बल्लेबाजी की लोग आज भी तारीफ करते नहीं चूकते हैं. सहवाग इकलौते कप्तान हैं जिन्होंने बतौर कप्तान वनडे में दोहरा शतक ठोका है. उनका ये रिकॉर्ड आज भी अन्य बल्लेबाजों की पहुंच से बाहर है. यहीं नहीं सहवाग टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जमाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज भी हैं.

सचिन तेंदुलकर का तोड़ा रिकॉर्ड
8 दिसंबर 2011 का दिन भारतीय क्रिकेट इतिहास में सबसे बड़े दिनों में से एक था. इस दिन सहवाग ने विंडीज के खिलाफ चौथे वनडे में दोहरा शतक जमाया था. ये वनडे इंटरनेशनल में किसी भारतीय क्रिकेटर का दूसरा दोहरा शतक था. पहला दोहरा शतक सचिन तेंदुलकर ने लगाया था. लेकिन वनडे में बतौर कप्तान दोहरा शतक जड़ने वाले सहवाग दुनिया के इकलौते कप्तान हैं.

सहवाग ने विंडीज के खिलाफ महज 149 गेंदों पर 219 रन की बेमिसाल पारी खेली थी. इस दौरान उन्होंने 25 चौके और 7 छक्के लगाए थे. इससे पहले सचिन तेंदुलकर ने 24 फरवरी 2011 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे वनडे में नाबाद 200 रन की पारी खेली थी.

टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक लगाकर बने ‘मुल्तान के सुल्तान’
साल 2004 में वीरेंद्र सहवाग ने पाकिस्तान के खिलाफ तिहरा शतक ठोककर इतिहास रच दिया था. उन्होंने 364 गेंदों में 309 रन की पारी खेली. 38 चौके और 6 छक्कों की मदद से अपने टेस्ट करियर का पहला तिहरा शतक लगाया. इससे पहले भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में कभी किसी खिलाड़ी ने तिहरा शतक नहीं लगाया था. तभी से वीरेंद्र सहवाग ‘मुल्तान के सुल्तान’ कहलाने लगे.

Spread the love
More from Sports NewsMore posts in Sports News »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: