Press "Enter" to skip to content

18 लाख से अधिक छात्रों को दिल्ली हाई कोर्ट का झटका, कहा – नहीं टलेगी नीट यूजी परीक्षा, ड्रेस कोड और दिशा-निर्देश भी  जारी

कोर्ट ने कहा – अगर याचिकाकर्ता छात्र नहीं होते तो अदालत उन पर जुर्माना लगाने से नहीं कतराती
Education News. स्नातक मेडिकल पाठ्यक्रमों में दाखिलों के लिए एनटीए द्वारा आयोजित की जा रही नीट यूजी 2022 परीक्षा रविवार, 17 जुलाई, 2022 को होनी है। परीक्षा के लिए 18 लाख से अधिक उम्मीदवार पंजीकृत हैं।
इनमें से बड़ी संख्या में छात्र कई दिनों से परीक्षा स्थगित करने की मांग कर रहे थे और दिल्ली उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की गई थी। न्यायालय ने कड़ी फटकार के साथ यह याचिका खारिज कर दी है।
दिल्ली उच्च न्यायालय के जस्टिस संजीव नरूला ने आदेश जारी करते हुए कहा कि याचिका में कोई दम नहीं है। इसलिए इसे खारिज किया जाता है। दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के बाद स्पष्ट हो गया है कि नीट यूजी परीक्षा नहीं टाली जाएगी। परीक्षा 17 जुलाई को ही होनी है।
जस्टिस नरूला ने कड़ी टिप्पणी करते हुए कहा कि अगर याचिकाकर्ता छात्र नहीं होते तो अदालत उन पर जुर्माना लगाने से नहीं कतराती। इस याचिका में कोई दम नहीं था।
उन्होंने कहा कि मैं याचिकाकर्ता के खिलाफ आदेश पारित करने के लिए काफी इच्छुक था, लेकिन केवल इसलिए कि वे छात्र हैं, हम ऐसा नहीं जा रहे हैं। अगर ऐसी याचिकाएं दायर की जाती हैं तो अदालत जुर्माना लगाने से नहीं कतराएगी।
इस साल परीक्षा में 18 लाख से अधिक उम्मीदवार MBBS, BDS, BAMS, BSMS, BUMS और BHMS पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अपनी किस्मत आजमाएंगे।
परिक्षा के लिए दिशा-निर्देश और ड्रेस कोड जारी –
परीक्षा का आयोजन कर रही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने छात्र-छात्राओं के लिए दिशा-निर्देश और ड्रेस कोड वाली सूची जारी कर दी है। नीट परीक्षा 2022 में उपस्थित होने के लिए नियमों का पालन प्रत्येक उम्मीदवार को करना होगा।
*नीट यूजी परीक्षा के उम्मीदवारों को जूते पहनने की अनुमति नहीं है।
*एनटीए को यह अधिकार है कि वह ड्रेस कोड के अनुपालन में छात्र को परीक्षा केंद्र के बाहर जूते उतारने के लिए कहे।
*उम्मीदवारों को पूरी बाजू वाले हल्के कपड़ों की अनुमति नहीं है।
*धर्म, परंपरा और सांस्कृतिक रूप से अनिवार्य आभूषण के अलावा अन्य की अनुमति नहीं है।
*धूप का चश्मा, डिजिटल वॉच, घड़ियां, एनालॉग घड़ी और कैप यानी टोपी आदि पहनने की अनुमति नहीं है।
500 से अधिक शहरों में होगी परीक्षा-
नीट यूजी परीक्षा देश के 500 शहरों और देश के बाहर 14 शहरों में आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे नीट यूजी प्रवेश पत्र को ध्यान से देखें और सभी निर्देशों को ठीक से पढ़ें।
Spread the love
More from Education NewsMore posts in Education News »
%d bloggers like this: