Press "Enter" to skip to content

जिला स्तरीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन 19 और 20 मई को 

इन्दौर। आजादी के अमृत महोत्सव के उत्सव के अंतर्गत इन्दौर में जिला स्तरीय दो दिवसीय स्वास्थ्य मेले का आयोजन 19 एवं 20 मई को नेहरू स्टेडियम में किया जाएगा।
इस मेले में स्वास्थ्य सेवा प्रदायगी के साथ-साथ जिले के अंतर्गत आने वाली जनसंख्या का ‘आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के अंतर्गत विशिष्ट स्वास्थ्य आई.डी. (पहचान पत्र) बनाया जाएगा।
आयुष्मान कार्ड के साथ-साथ संचारी-गैर संचारी रोगों की रोकथाम हेतु जागरूकता भी उत्पन्न की जाएगी। बीमारी की प्रारंभिक स्तर पर पहचान हेतु स्क्रीनिंग एवं निदान हेतु बुनियादी जांच, दवाइयों के साथ विषय विशेषज्ञों की सेवाएं भी उपलब्ध रहेगी।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एस. सैत्या द्वारा बताया गया है कि जिला स्तरीय मेले में विकासखंड स्तरीय मेले से रेफरल किए गए मरीजों को विशेषज्ञ स्तर का उपचार भी उपलब्ध कराया जाएगा।
स्वास्थ्य मेले में विभिन्न स्टॉल भी लगाए जाएंगे, जिसमें RBSK, गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य परीक्षण (High Risk), परिवार कल्याण परामर्श, टीकाकरण, NCDTB, नेत्र परीक्षण डेंटल चैकअप, मेडिसिन, स्त्री रोग, नाक-कान-गला, रक्त की जांच, कुष्ठ, टीबी रोगों की स्क्रीनिंग काउंटर लगाए जाएंगे, औषधि वितरण काउंटर तथा मानसिक स्वास्थ्य परीक्षण काउंटर भी बनाए जाएंगे।
मेले का समय प्रातः 10 बजे से अपराह्न 04 बजे तक रहेगा। इन स्वास्थ्य मेलों का उद्देश्य हितग्राहियों की एक ही स्थान पर जांच, निदान, सेवा एवं औषधि की उपलब्धता के साथ-साथ परामर्शदात्री सेवाओं के माध्यम से स्वास्थ्य सुविधा मुहैया करवाना है। स्वास्थ्य मेले के आयोजन में निजी लैब एवं निजी मेडिकल कॉलेज भी सहयोग करेंगे।
Spread the love
More from Indore NewsMore posts in Indore News »
%d bloggers like this: