Press "Enter" to skip to content

मेथी-कलौंजी के हैं बड़े फायदे लिवर से लेकर डायबिटीज तक में हैं असरदार, जानें

Fenugreek Seeds And Kalonji Seeds Benefits : मेथी और कलौंजी हमारे भोजन का स्वाद बढ़ाने के अलावा सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. मेथी और कलौंजी दोनों के ही दानें पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.

मेथी और कलौंजी के बीज को अगर हम साथ में इस्‍तेमाल करें तो, इसके फायदे देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे.

मेथी की ख़ासियत की बात करें, तो इसमें डाइटरी फाइबर, प्रोटीन, फोलेट, कैल्शियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

इसके अलावा कलौंजी में फाइबर, कैल्शियम, विटामिंस, मिनरल्स और प्रोटीन होता है.

ओनलीमायहेल्थ के मुताबिक मेथी और कलौंजी का मिश्रण पाचन, लिवर की समस्या और डायबिटीज जैसी समस्या में फायदेमंद साबित होता है.

जानिए मेथी-कलौंजी को किस तरह और किन-किन समस्याओं में साथ में इस्तेमाल कर सकते हैं.

मेथी और कलौंजी के इस्‍तेमाल के फायदे

पाचन को सुधारे – मेथी दाना और कलौंजी के बीज को अगर साथ में प्रयोग किया जाए तो दोनों गैस, ब्लोटिंग और पेट दर्द को कम करने में कारगर हैं. इसके सेवन से आंतों की सफाई, कब्ज से राहत और पाचन में सुधार होता है.

लिवर के लिए फायदेमंद – मेथी और कलौंजी के साथ प्रयोग से मेटाबॉलिक फंक्शन बेहतर होता है और लिवर हेल्‍दी रहता है. यह लिवर को खराब होने से बचाता है और फैटी लिवर की समस्‍या को कंट्रोल करने में प्रभावी साबित होता है.

डायबिटीज में फायदेमंद – मेथी दाना और कलौंजी डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है. मेथी और कलौंजी का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल ठीक होता है.

इन दोनों का साथ में इस्तेमाल इंसुलिन प्रतिरोध भी कम कर सकता है. मेथी और कलौंजी के बीज पैंक्रियाज में बेटा-सेल फंक्शन को बढ़ाने में भी मदद करते हैं.

बालों के लिए फायदेमंद – मेथी दाना और कलौंजी के बीज में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और अन्य जरूर पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को जड़ों से मजबूत बनाते हैं. मेथी दाना में पोटैशियम अधिक होता है जो बालों को जल्दी सफेद होने से बचाता है.

कैंसर से बचाव – मेथी और कलौंजी में एंटी ऑक्‍सीडेंट और एंटी कैंसर गुण होते हैं जो कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है. इन घरेलू नुस्खों का सहारा लेने के अलावा किसी भी समस्या में एक्सपर्ट का सुझाव ज़रूर लें.

इस तरह करें मेथी और कलौंजी का सेवन

मेथी और कलौंजी के बीज बराबर मात्रा में लें और दोनों को एक गिलास पानी में उबालें. इसका स्वाद पसंद न हो तो इसमें नींबू का रस ,अदरक और शहद भी डाल सकते हैं.

इस मिश्रण को रोजाना पीना यूं तो फायदेमंद है, लेकिन किसी भी नुस्खे को आजमाने से पहले विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर लें. चाहें तो मेथी और कलौंजी को रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इस पानी को पी लें.

Spread the love
More from Health NewsMore posts in Health News »
%d bloggers like this: