Press "Enter" to skip to content

कैंसर रोगियों के बेहतर उपचार के लिए टाटा मेमोरियल अस्पताल के साथ एमओयू साइन करेगा  चिकित्सा शिक्षा विभाग – मंत्री सारंग

नेशनल कैंसर ग्रीड की सदस्यता लेने वाला पहला राज्य बनेगा मध्यप्रदेश 
 
भोपाल। चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने बुधवार को मुंबई के टाटा मेमोरियल अस्पताल के डायरेक्टर डॉ. सी एस प्रमेश के साथ वर्चुअल बैठक कर मध्यप्रदेश को नेशनल कैंसर ग्रीड से जोड़ने एवं मेडिकल नॉलेज शेयरिंग मिशन अंतर्गत टाटा मेमोरियल अस्पताल के साथ एमओयू करने का निर्णय लिया ।
यह निर्णय मध्यप्रदेश चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा नवाचार की श्रृंखला में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिये शुरू किये गये मेडिकल नॉलेज शेयरिंग मिशन अंतर्गत लिया गया है|
नेशनल कैंसर ग्रीड की सदस्यता लेने वाला मध्यप्रदेश पहला राज्य बनेगा
बैठक में वर्चुअली जुड़े टाटा मेमोरियल अस्पताल के डायरेक्टर डॉ. सी एस प्रमेश ने अपने प्रेजेंटेशन में नेशनल कैंसर ग्रीड के माध्यम से कैंसर रोगियों के उपचार, कैंसर रिसर्च एवं चिकित्सकों की ट्रैनिंग के संबंध में जानकारी दी।

डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से कैंसर मरीजों को परामर्श

डॉ. प्रमेश ने बताया कि नेशनल कैंसर ग्रीड (एनसीजी) के माध्यम से देश में कुल 266 सेंटर्स संचालित किये जा रहे हैं जहां कैंसर के उपचार एवं शोध को लेकर कार्य किया जा रहा है।
इसके अतिरिक्त ग्रीड द्वारा एक डिजिटल पोर्टल भी प्रारंभ किया गया है, जिसमें मरीज अपनी मेडिकल रिपोर्ट एवं अन्य जानकारी अपलोड कर एक्सपर्ट डॉक्टरों से परामर्श लिया जा सकता है।
टाटा मेमोरियल मुंबई से होगा एमओयू
मंत्री श्री सारंग ने कहा कि जल्दी ही टाटा मेमोरियल अस्पताल मुंबई के साथ एमओयू किया जायेगा| इससे प्रदेश के कैंसर रोगियों को बेहतर उपचार मिल सकेगा |
साथ ही कैंसर शोध एवं प्रदेश के चिकित्सकों को उच्च स्तरीय प्रशिक्षण भी मिल सकेगा।

मंत्री श्री सारंग ने कैंसर शोध एवं उपचार के क्षेत्र में टाटा मेमोरियल अस्पताल के योगदान की सराहना करते हुए कहा कि अस्पताल के द्वारा कैंसर मरीजों के साथ ही समाज के लिये किये जा रहे प्रयास अनुकरणीय हैं।

बैठक में संचालक चिकित्सा शिक्षा विभाग डॉ जितेंद्र शुक्ला, मेडिकल नॉलेज शेयरिंग मिशन मध्यप्रदेश के नोडल अधिकारी डॉ. आशीष गोहिया, समस्त चिकित्सा महाविद्यालयों के डीन एवं कैंसर विभाग के विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे।
Spread the love
More from Health NewsMore posts in Health News »
%d bloggers like this: