Press "Enter" to skip to content

Health Tips – अगर आप भी जिम शुरू करना चाहते है तो पहले इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकते हैं परेशान

Gym Precautions and Safety health Tips: हर युवा का सपना आकर्षक बॉडी बनाने का होता है. अच्छी बॉडी बनाने के लिए बड़ी संख्या में लोग जिम में जाकर घंटों पसीना बहाते हैं. यह क्रेज तेजी से बढ़ता जा रहा है.

अलग-अलग उम्र के लोग जिम जॉइन कर रहे हैं और खुद को फिट रखने की कोशिश में लगे हुए हैं. हालांकि, जिम जॉइन करने से पहले सभी लोगों को कुछ अहम बातें जान लेनी चाहिए. अगर आप गलत तरीके से एक्सरसाइज करेंगे, तो आपके शरीर के लिए यह नुकसानदायक साबित हो सकता है. जिम के दौरान किस तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए, इस बारे में फिटनेस ट्रेनर से जान लेते हैं.

क्या कहते हैं फिटनेस ट्रेनर

जीएफएफआई फिटनेस एकेडमी (दिल्ली) के ट्रेनर पंकज मेहता कहते हैं कि 8 साल से लेकर किसी भी उम्र के लोग जिम जॉइन कर सकते हैं. हालांकि, इन सभी लोगों को ‘क्वालिफाइड इंस्ट्रक्टर’ के निर्देशों के अनुसार ही एक्सरसाइज करनी चाहिए. जो लोग डायबिटीज, हाइपरटेंशन, अर्थराइटिस या अन्य मेडिकल कंडीशन से जूझ रहे हैं, उन्हें जिम जॉइन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. इसके अलावा ऐसे लोगों को ‘स्पेशल पॉपुलेशन ग्रुप’ के ट्रेनर के अंडर ही जिम करनी चाहिए.

जिम के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

पंकज मेहता के मुताबिक, जिम में सभी लोगों को कंफर्टेबल कपड़े पहनकर आने चाहिए. खुद को हाइड्रेट रखने के लिए पानी की बोतल और एनर्जी ड्रिंक साथ लेकर आना चाहिए. जिम आने से पहले हेवी खाना नहीं खाना चाहिए, इससे एसिडिटी की समस्या हो सकती है. जिम से पहले एनर्जी ड्रिंक या कोई फ्रूट खाया जा सकता है. वे कहते हैं कि ट्रेनर की बायोकेमिकल टेक्निक के हिसाब से ही सभी को एक्सरसाइज करनी चाहिए. ऐसा न करने से फायदे के बजाय नुकसान हो सकता है. जो लोग घर पर एक्सरसाइज कर रहे हैं, उन्हें वॉकिंग और रनिंग से स्टार्ट करना चाहिए.

लापरवाही पड़ सकती है महंगी

फिटनेस ट्रेनर के अनुसार, गलत तरीके से एक्सरसाइज करने से बॉडी के कनेक्टिव टिश्यू टूट सकते हैं. मसल्स में खिंचाव आ सकता है और कई बार इंजरी होने की आशंका भी रहती है. इससे बचने के लिए आप हमेशा जिम ट्रेनर के इंस्ट्रक्शंस के आधार पर ही एक्सरसाइज करें. उनके मुताबिक, जिम के दौरान प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ डाइट में शामिल करने चाहिए. अगर आप हेल्दी डाइट लेंगे, तो एक्सरसाइज का पूरा असर आपकी बॉडी पर नजर आएगा. वे कहते हैं कि प्रोटीन पाउडर की बजाय आप नेचुरल तरीके से प्रोटीन प्राप्त करने की कोशिश करें. अगर फिर भी प्रोटीन पाउडर की ज़रूरत पड़े, तो एक्सपर्ट की सलाह ज़रूर लें.

Spread the love
More from Health NewsMore posts in Health News »
%d bloggers like this: