Press "Enter" to skip to content

Indore News in Hindi – आज की बड़ी ख़बरें

Indore News in Hindi-1

मतदान एवं मतगणना के दिवस शराब ब्रिकी पर रहेगा प्रतिबंध

इन्दौर। इन्दौर जिले में नगरीय निर्वाचन के तहत मतदान 6 जुलाई को होगा। मतगणना तथा निर्वाचन परिणामों की घोषणा 17 जुलाई को की जायेगी। इन दोनों दिवसों में शराब ब्रिकी पर प्रतिबंध रहेगा। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये दिशा निर्देशानुसार नगरीय निकायों के आम निर्वाचन वर्ष 2022 के निर्वाचन के मामले में, संबंधित नगरीय क्षेत्रों में (जिसमें चुनाव हो रहा है) और उसकी सीमा से लगे ग्राम पंचायतों में स्थित दुकानों में तथा नगर से निकलने वाले राज्य राज्यमार्ग/राष्ट्रीय राजमार्ग/मुख्य जिला सड़क से दोनों सीमा से बाहर 3 किलोमीटर की दूरी तक में स्थित, शराब की दुकानें मतदान के समाप्त होने के समय से 48 घण्टे पूर्व से बंद रखी जायेगी।

Indore News in Hindi-2

मतदान के दिन दो वाहनों के उपयोग की अनुमति रहेगी 

इन्दौर। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये निर्देशानुसार मतदान के दिन 6 जुलाई को प्रत्येक अभ्यर्थी द्वारा अपने लिये एक वाहन और अपने निर्वाचन अभिकर्ता या अन्य अभिकर्ता के उपयोग के लिये एक अतिरिक्त कुल मिलाकर केवल दो वाहनों के उपयोग की अनुमति रहेगी।
यह अनुमति संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर से प्राप्त करना होगी। अनुमति को वाहन की विंडस्क्रीन पर चस्पा करना अनिवार्य होगा अथवा अभ्यर्थी और अभिकर्ता को अपने पास रखना होगा। किसी भी अधिकारी द्वारा मांगे जाने पर उसे दिखाना भी होगा। उक्त वाहनों का उपयोग मतदाताओं को लाने और ले जाने में नहीं किया जा सकेगा।

Indore News in Hindi-3

48 घंटे की कालावधि में निर्वाचन संबंधी बात का प्रदर्शन नहीं होगा 

इन्दौर। नगरीय निकाय आम निर्वाचन-2022 के दौरान मतदान क्षेत्र में निर्वाचन के लिए मतदान की समाप्ति के लिए नियत किये गये समय के साथ समाप्त होने वाले 48 घंटों की कालावधि के दौरान चलचित्र, इलेक्ट्रॉनिक या प्रिंट मीडिया या किसी अन्य साधन से जनता के समक्ष किसी निर्वाचन संबंधी बात का प्रदर्शन निषिद्ध किया गया है। सचिव राज्य निर्वाचन आयोग राकेश सिंह ने इसके अनुसार कार्यवाही के निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिये हैं।

Indore News in Hindi-4

जन्म-मृत्यु के पंजीयन की मासिक और वार्षिक जानकारी समय पर वरिष्ठ कार्यालयों नहीं देने पर होगी कार्यवाही 

इन्दौर। इंदौर जिले में सभी नगरीय निकायों के रजिस्ट्रार (जन्म/मृत्यु पंजीयन) को निर्देश दिये गये है कि वे जन्म और मृत्यु की जानकारी निर्धारित प्रारूप में वरिष्ठ कार्यालयों को अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करें।
संयुक्त संचालक एवं जिला रजिस्ट्रार (जन्म/मृत्यु पंजीयन) प्रेमचंद परस्ते ने बताया कि नियमानुसार जन्म/मृत्यु के पंजीयन की मासिक और वार्षिक जानकारी वरिष्ठ कार्यालयों को दी जाना अनिवार्य है। प्राय: यह देखा गया कि कुछ निकाय नियमित जानकारी नहीं भेज रहे हैं। उन्होंने निर्देश दिये है कि पूर्व समय की संशोधित जन्म पंजीयन की मासिक/वार्षिक रिपोर्ट एक सप्ताह के भीतर प्रस्तुत की जाए। आगामी माहों में प्रत्येक माह की एक तारीख को संयुक्त संचालक एवं जिला रजिस्ट्रार (जन्म-मृत्यु) प्रशासनिक संकुल कक्ष क्रमांक 219 इन्दौर में उपस्थित होकर रिपोर्ट परीक्षण कराकर जमा कराना सुनिश्चित करें। रिपोर्ट अप्राप्त होने की स्थिति में तत्काल अनुशासनात्मक कार्यवाही प्रस्तुत की जायेगी।

Indore News in Hindi-5

रेल्वे ट्रेक पर मिली युवक की लाश 

इन्दौर। रेलवे ट्रैक पर एक युवक की लाश मिलने से सनसनी फैल गई। बताया जा रहा है कि युवक ने ट्रेन के सामने कूदकर आत्महत्या की है मामला लसूड़िया थाना क्षेत्र अंतर्गत का है पुलिस के मुताबिक मृतक का नाम राम पिता दत्ता मुले 27 साल निवासी एसडीए कंपाउंड है। पुलिस को रात्रि 12:20 बजे के करीब सूचना मिली थी कि रेलवे ट्रैक पर एक युवक का शव पड़ा है। पुलिस ने शव का  पंचनामा बनाकर शव पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भिजवाया जांच जारी है अभी तक आत्महत्या के कारणों का पता नहीं चल सका था।

Indore News in Hindi-6

दस हजार का इनामी फरार डकैत पकड़ाया 

इन्दौर। घर की तीन महिलाओं को बंधक बनाकर डेढ़ लाख से अधिक का माल लेकर भागने वाले सभी बदमाशों को पुलिस ने पकड़ लिया है। घटना भंवरकुआं थाना क्षेत्र के भोलराम उस्ताद मार्ग निवासी दिवंगत ज्योतिषी जयशंकर वैष्णव के घर की थी, जहां आरोपी दो बाइक पर आए थे और पूरे शहर को क्रॉस कर उज्जैन होते हुए राजस्थान भाग गए थे। पुलिस ने करीब 50 कैमरों में इनके आने जाने का रास्ता पता चलने के बाद पहले तो दो स्थानीय लोगों को पकड़ा था, जिनमें एक प्लंबर था। इन लोगों ने ही राजस्थान से डकैती के लिए आरोपियों को बुलाया था। पुलिस ने राजस्थान पहुंचकर कुछ आरोपियों को गिरफ्तार किया था, जबकि मुख्य आरोपी मोहम्मद शरीफ फरार हो गया था। उस पर दस हजार का इनाम घोषित किया गया था। एडिशनल कमिश्नर राजेश हिंगनकर ने बताया कि क्राइम ब्रांच की टीम ने उसे कल राजस्थान से पकड़ कर भंवरकुआं पुलिस को सौंप दिया।

Indore News in Hindi-7

गर्ल्स होस्टल के खंडहर में मिली अज्ञात लाश की शिनाख्त 

अब पुलिस सुलझाने में लगी हत्या या आत्महत्या की गुत्थी
इन्दौर। पुलिस ने खंडहर में दो दिन पूर्व मिली अज्ञात लाश की शिनाख्त तो कर ली है अब मौत के कारणों के साथ हत्या या आत्महत्या इस गुत्थी को सुलझाने का प्रयास कर रही है। एमजीएम मेडिकल कॉलेज के गर्ल्स होस्टल के खंडहरनुमा कमरे से दो दिन पूर्व मिली लाश की पुलिस ने शिनाख्त कर ली है आशंका जताई जा रही है कि उसकी हत्या की गई। शरीर पर कुछ निशान मिले हैं। पुलिस ने मृतक की शिनाख्त 21 वर्षीय राजेंद्र पिता कंछेदी चराड़ निवासी देवरी तेंदूखेड़ा (नरसिंहपुर) के रूप में की है। उसकी जेब से पुलिस ने एक आधार कार्ड बरामद किया था। बताया जा रहा है कि पुलिस ने नवलखा क्षेत्र से भी कुछ फुटेज निकाले हैं। वह बस से उतरा था, फिर यहां कैसे पहुंचा उसकी भी जांच की जा रही है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही साफ हो सकेगा कि उसकी मौत कैसे हुई ? अगर उसकी हत्या की गई है तो इसका खुलासा भी बाद में ही होगा।

Indore News in Hindi-8

डीजल चोर और चोरी का डीजल खरीदने वाले धराए

इन्दौर। चार्टर्ड और अन्य बसों से डीजल चुराकर बेचने वाले शातीर चोर गिरोह सहित चोरी का डीजल खरीदने वालों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है इनमें एक पेट्रोल पंप कर्मी भी शामिल है, बसों से डीजल चुराने वाले नयापुरा के परवेज, खजराना के सैयद व कृषि कालोनी के मनीष को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। साथ ही चोरी का डीजल खरीदने वाले सैयद खान व अशरफ को भी पकड़ा और उनके कब्जे से 236 लीटर डीजल जब्त किया। पता चला है कि भोपाल रूट की चार्टर बस में वहां स्थित पंप के कर्मचारी मनीष सोलंकी  ने डीजल डालने के बजाय कुछ लोगों को डीजल बेचा था।
 
Spread the love
More from Indore NewsMore posts in Indore News »
%d bloggers like this: