Press "Enter" to skip to content

Indore News – इंदौर शहर में दीपावली से पहले सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के निर्देश

 346 total views

Indore Nagar Nigam News. इंदौर में दीपावली पर्व के पहले घरों में होने वाली सफाई के दौरान बड़ी मात्रा में कचरा निकलता है। ऐसे में पर्व से पहले की सफाई के संबंध में निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने अधिकारियों को तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए।
सोमवार को सिटी बस कार्यालय में निगम के अधिकारियों के साथ हुई सफाई संबंधित बैठक में निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने कहा कि लोग पर्वों पर अपने घर का कचरा बाहर निकालते हैं। हमें कचरा कालोनी, मोहल्ले, वार्ड से बाहर निकालना हैै। इसके लिए आप सभी तैयार रहें और घर-घर कचरा वाहनों के माध्यम से प्रत्येक घर से कचरा लेना सुनिश्चित करें।
कचरा संग्रहण कार्य में शामिल वाहनों की छत पर किसी भी प्रकार के कचरे की अतिरिक्त बोरी व बक्सा नहीं होना चाहिए। इसके लिए निगम के दरोगा निगरानी करें। लोगों द्वारा घरों के बाहर रखे जाने वाले कचरे को संग्रहण केंद्रों तक पहुंचाया जाए। संकरी व छोटी गलियों से भी कचरा उठाया जाए। निगम के कचरा संग्रहण वाहनों में संलग्न हेल्पर को एनजीओ की टीम प्रशिक्षित करे और उक्त क्षेत्र के प्रत्येक घर से कचरा लेना सुनिश्चित करे।
आयुक्त ने निर्देश दिए कि सभी रूट पर डोर टू डोर कचरा संग्रहण वाहन निर्धारित समय पर पहुंचें। इसके लिए निगरानी की जाए। यदि किसी बीट में कोई कर्मचारी अनुपस्थित हो तो उसके स्थान पर अन्य कर्मचारी की ड्यूटी लगाई जाए। लिटरबिन में राहगीरों के अलावा यदि घरेलू या व्यवसायिक कचरा आए तो संबंधित पर स्पाट फाइन करें।
सड़क की सफाई बेहतर तरीके से करें
आयुक्त ने शहर की कालोनियों के अलावा प्रमुख सड़कों की मशीन से सफाई बेहतर तरीके से करने के निर्देश दिए। आयुक्त ने सख्त लहजे में कहा कि सड़क पर मात्र स्वीपिंग मशीन के चलने से सफाई नहीं होती। डिवाडर व सड़क के किनारे ठीक से साफ हों, यह सुनिश्चित करें। व्यावसायिक क्षेत्रों और बाजारों में अनिवार्य रूप से दुकानों व ठेलों के पास दो-दो डस्टबिन सुनिश्चत करें। इनमें कचरा नहीं डालने वालों पर स्पाट फाइन करें।
Spread the love
More from Indore NewsMore posts in Indore News »