Press "Enter" to skip to content

Indore News – लोग पहले से ही फ्लैट लेने को तैयार नहीं लोग अब प्रधानमंत्री आवास योजना के आवास होंगे और महंगे

Indore News. एक बार फिर से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाले फ्लैट की कीमत में इजाफा होने जा रहा है। दरअसल यह काम पहले ही हो जाना था, लेकिन कोरोना के चलते 15 फीसदी राशि का इजाफा नहीं हुआ। अब कहीं जाकर फिर से फ्लैट महंगे होने जा रहे हैं। वैसे देखा जाए तो पहले से ही प्रधानमंत्री आवास योजना के फ्लैट लेने वालों की संख्या बेहद कम है। इसके बावजूद लागत के चलते यह निर्णय भी किया जा रहा है।
मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना के फ्लैटों की कीमत पर 15 प्रतिशत महंगाई की मार पड़ने जा रही है। इस योजना में पहले ही चरण में अभी 60 से 65 हजार आवास बनकर तैयार है जिसमें से हजारों की संख्या में भी फ्लैट अभी पूरी तरह से नहीं आए हैं। अभी की स्थिति में देखा जाए तो बड़ा बांगड़दा गोमटगिरी, लिंबूदी भूरी टेकरी सहित कई अन्य इलाकों में वन बीएचके से लेकर 3 बीएचके फ्लैट भी बनकर तैयार है।
इन फ्लैटों की कीमत वैसे देखा जाए तो बाजार तथा अन्य कालोनियों में विकसित फ्लैटों की कीमत से काफी कम रखी गई है ताकि अधिक से अधिक गरीब तबका इसे ले सकता है। अभी फ्लैट शहर की बाहरी सीमा में होने से इसके खरीदार भी बराबर नहीं मिल रहे हैं। वहीं नगर निगम ने आकर फ्लैट बेचने के लिए कई बार प्रयास किए थे और इसके लिए शिविर भी लगाए परंतु इतनी सफलता नहीं मिल पाई है। निगम अधिकारियों के मुताबिक भले ही वाहनों से प्रचार प्रसार किया हो या समाचार पत्रों में प्रचार प्रसार के खरीदारों का टोटा पड़ गया है। वहीं दूसरी ओर लागत मूल्य से काफी कम होने के कारण नगर निगम की लागत भी नहीं निकल रही है। यही कारण है कि एक बार फिर से अब निर्णय लेते हुए जल्द ही इसकी कीमत में भी इजाफा किया जा रहा है। इस तरह की चर्चा के तहत यह काम अप्रैल महीने में होना था परंतु लॉकडाउन के चलते मामला आगे बढ़ गया और अब जल्द ही इसको लेकर भी कीमतों में 15 प्रतिशत का इजाफा होने जा रहा है। गौरतलब है कि पहले से ही फ्लैट लेने को लोग तैयार नहीं, लेकिन निगम का प्रयास है कि अधिक से अधिक बिक जाए तो बेहतर मिल सकता है।
इनका कहना है
 
इस तरह का निर्णय परिषद का है। इसमें मैं क्या कह सकता हूं। वैसे महंगाई भी बढ़ गई और फ्लैट लेने वाले भी नहीं आ रहे हैं।
 
-महेश शर्मा, प्रभारी एवं सिटी इंजीनियर, नगर निगम
Spread the love
%d bloggers like this: