Press "Enter" to skip to content

Indore Top News in Hindi – इंदौर समाचार हिंदी

Indore Top News in Hindi-1

कार निकालने के विवाद में तलवार निकाली

इंदौर। एमजी रोड थाना क्षेत्र के नंदलालपुरा सब्जी मंडी जवाहरमार्ग चौराहे के पास कार निकालने की बात पर हुए विवाद में युवक ने खुलेआम तलवार निकाल व्यापारी को जान से मारने की धमकी दे दी। फरियादी आकाश राजपूत ने पुलिस को बताया कि वह नंदलालपुरा सब्जी मंडी में सब्जी का व्यापार करता है। शुक्रवार सुबह क्षेत्र में रहने वाला ही एक युवक आया और उससे कहने लगा कि उसे अपनी कार निकालना है । कार के आगे रखे सब्जी के कैरेट हटा लो। इस पर आकाश ने कहा कि कुछ देर की बात है थोड़ी देर बाद वह सब्जी के कैरेट हटा लेगा। युवक अपने घर गया और तलवार लेकर आ गया और उसे निकाल मुझे बताते खुलेआम जान से मारने की धमकी देने लगा। इसी दौरान अन्य व्यापारी वहां आ गए और उनमें से ही किसी ने इस घटना का विडियो बना सोशल साइट्स पर वायरल कर दिया। इसके बाद भी युवक उन्हें गाली बकता रहा और जान से मारने की धमकी देता रहा। पुलिस ने वायरल वीडियो के आधार पर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है ।

Indore Top News in Hindi-2

450 बसें और 180 चार पहिया वाहन मतदान दलों को ले जाने के साथ लगेंगे व्यवस्था में

परिवहन विभाग आज से जारी करेगा अधिग्रहण आदेश
इंदौर। स्थानीय निकाय चुनाव को लेकर वाहनों का अधिग्रहण करने के लिए जिला प्रशासन के आदेश पर आज से ही परिवहन विभाग वाहनों को अधिग्रहण के लिए नोटिस जारी कर रहा है। अधिकारियों ने बताया कि 180 टाटा मैजिक सहित अन्य चार पहिया वाहनों को 3 जुलाई को अधिग्रहित कर लिया जाएगा, वहीं बसों को 4 जुलाई को लिया जाएगा। ये सभी वाहन 6 जुलाई की रात तक छोड़े जाएंगे। सोमवार को स्कूल बसों में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर जिला प्रशासन और परिवहन विभाग द्वारा बैठक ली गई थी। इस बैठक में स्कूल संचालकों द्वारा पहले तो बसों के अधिग्रहण पर व्यवस्था बिगडऩे की बात कही। बाद में कहा कि अगर बसों की जरूरत है भी तो सुबह के बजाए शाम को ली जाए, ताकि उस दिन तो बच्चों को परेशानी ना आए। इस पर अधिकारियों ने कहा था कि आप 4 जुलाई को अपनी सुविधा के अनुसार बसें भेज दीजिएगा। यही स्थिति प्रमुख मार्गों पर चलने वाली यात्री बसों की भी है। चूंकि यात्री बसें ही नहीं बल्कि छोटे चार पहिया वाहनों को भी अधिग्रहित किया जा रहा है।  परिवहन विभाग आज से ही इन्हें अधिग्रहित करने के लिए आदेश जारी कर रहा है। इनमें 450 बसें और 180 चार पहिया वाहन जिनमें टाटा मैजिक जैसे वाहन शामिल हैं। इसके कारण एक बार फिर स्कूली बच्चों से लेकर यात्रियों तक को परेशानी का सामना करना पड़ेगा वहीं शहरी लोक परिवहन भी प्रभावित होगा।

Indore Top News in Hindi-3

स्कूल संचालिका से मारपीट जान से मारने की धमकी

इंदौर। स्कूल संचालिका के साथ मारपीट कर स्कूल में तोड़फोड़ के बाद उसे जान से मारने की धमकी का मामला सामने आया है। विवाद की शुरूआत फीस वापस करने की बात को लेकर हुइ।, मामला चंदन नगर थाना क्षेत्र का है जहां सरस्वती आदर्श इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल की संचालिका उषा सेठी ने पुलिस को बताया 3 दिन पहले अमरीन नाम की महिला अपनी बेटी का नर्सरी में एडमिशन कराने स्कूल आई थी। एडमिशन के लिए उसने 900 रुपए फीस जमा की थी एडमिशन फीस के एवज में स्कूल ने अमरीन को बेटी की स्कूल ड्रेस फ्री में दी थी। गुरुवार को अमरीन आई और उनसे कहा उनकी बेटी बहुत रोती है वह इस स्कूल में पढ़ाना नहीं चाहती। अमरीन ने एडमिशन फीस वापस मांगी इस पर संचालिका उषा ने कहा इसके एवज में उन्होंने जो स्कूल ड्रेस दी है वह ड्रेस जमा कर दो और फीस ले जाओ । लेकिन वह पति फैजान और अन्य लोगों को लाई और उनके साथ मारपीट कर जान से मारने की धमकी देकर फरार हो गई । पुलिस ने मामला मामला दर्ज कर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

Indore Top News in Hindi-4

चलती ट्रेन में मोबाइल चोरी की रिपोर्ट लिख चोर को किया गिरफ्तार

 इंदौर। कोटा-इंदौर इंटरसिटी एक्सप्रेस में महिला यात्री का कीमती मोबाइल चोरी होने के बाद महिला ने ट्रेन में तैनात पुलिस जवानों को मोबाइल चोरी जाने की शिकायत की थी। जिस पर चलती ट्रेन में उसकी एफआईआर लिखी गई और मोबाइल चुराने वाले बदमाश को चंद घंटों में ही पुलिस ने दबोच लिया ।
एसपी निवेदिता गुप्ता ने बताया कि बदमाश की लोकेशन के आधार पर पुलिस ने आरोपी के घर पहुंचते ही उसे पकड़ लिया था। बताया जा रहा कि कोटा जाने के लिए इंदौर से एक यात्री श्रीमती प्रिया बैरागी पति शुभम बैरागी निवासी हुकुमचंद कालोनी इंदौर सवार हुई थी। रास्ते में ही एक बदमाश ने कुंभराज रेलवे स्टेशन के समीप उसका मोबाइल चुरा लिया था । पुलिस ने चैकिंग कर आरोपी संजय प्रजापति पिता हरिप्रसाद निवासी ग्राम टोढी चाचोड़ा गुना को अभिरक्षा में लेकर पूछताछ की तो उसने अपना जुल्म कबूल लिया । उससे पुरानी वारदातों के बारे में भी पूछताछ की जा रही है ।

Indore Top News in Hindi-5

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से मतदान के संबंध में मतदाताओं को किया जाएगा जागरूक 

इन्दौर। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा दिये गये दिशा निर्देशानुसार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से मतदान के संबंध में मतदाताओं को जागरूक किया जायेगा। इस संबंध में मतदाताओं को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के संचालन का प्रशिक्षण भी दिया जायेगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा इंदौर जिले के सभी नगरीय निकायों के मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं सहायक नोडल अधिकारी (मतदाता जागरूकता अभियान) को निर्देश दिये गये है कि वे मतदाता जागरूकता अभियान के तहत प्रचार-प्रसार की गतिविधियों का प्रभावी क्रियान्वयन करें। अभियान के तहत इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ई.व्ही.एम.) का प्रदर्शन एवं संचालन भी किया जाना हैं। आयोग के निर्देशानुसार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ई.व्ही.एम.) के प्रदर्शन का कार्य सार्वजनिक स्थानो, नगरीय निकायों की साधारण सभा की बैठकों, भीड़ भाड़ वाले क्षेत्रों, नगर परिषदों के कार्यालयों, हाट बाजारों एवं आंगनवाड़ी केन्द्रों पर किया जाये। इसके लिये नेहरू स्टेडियम में मनीष मालवीय (मोबाइल नंबर 98276-52848) तथा किशोर पायमोड़े (मोबाइल नंबर 9827617123) से ईव्हीएम प्राप्त किये जाने हेतु तत्काल अपने अधिनस्थों को निर्देशित करें।

Indore Top News in Hindi-6

4 से 13 जुलाई तक नगरीय निकाय चुनाव के ओपिनियन पोल पर रोक 

इन्दौर। नगरीय निकाय आम निर्वाचन – 2022 में मतदान के प्रथम चरण 6 जुलाई और द्वितीय चरण 13 जुलाई 2022 के दृष्टिगत 4 से 13 जुलाई की शाम 5 बजे तक प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ओपिनियन पोल के प्रसारण पर रोक रहेगी।
सचिव राज्य निर्वाचन आयोग राकेश सिंह ने बताया कि एग्जिट पोल के परिणाम भी द्वितीय चरण 13 जुलाई 2022 के मतदान की समाप्ति के समय शाम 5 बजे के आधे घंटे बाद ही प्रकाशित-प्रसारित किये जा सकेंगे।

Indore Top News in Hindi-7

मतदान के समय घटित होने वाली घटनाओं की जानकारी तुरंत लें 

इन्दौर। सचिव राज्‍य निर्वाचन आयोग राकेश सिंह ने कहा है कि राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम द्वारा मतदान के दौरान घटित होने वाली घटनाओं और शिकायतों की सही और तथ्‍यात्‍मक जानकारी तुरंत ली जाये। उन्होंने कहा कि जो भी शिकायतें आयोग के समक्ष आयें उसे निराकरण के लिए तुरंत संबंधित जिले में अधिकारियों को भेजें।
उल्लेखनीय है कि जिलों से जानकारी प्राप्त करने के लिए आयोग कार्यालय स्थित कन्ट्रोल रूम में कर्मचारियों की ड्यूटी लगायी गयी है। एक-एक कर्मचारी को 2-2 संभाग की जिम्मेदारी दी गयी है। ये कर्मचारी फोन से संबंधित संभाग के जिलों से लगातार संपर्क में रहेंगे। उप सचिव अरूण परमार, अजीजा सरशार जफर, राजकुमार खत्री एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Indore Top News in Hindi-8

प्राइवेट स्कूलों में निशुल्क प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन अब 5 जुलाई तक, ऑनलाइन लॉटरी 14 जुलाई को 

इन्दौर। शिक्षा का अधिकार कानून में सत्र 2022-23 में प्राइवेट स्कूलों की प्रथम कक्षा में निःशुल्क प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन अब 5 जुलाई तक किए जा सकेंगे। पूर्व में यह तिथि 30 जून तक निर्धारित थी। संचालक राज्य शिक्षा केंद्र धनराजू एस ने बताया कि पात्रतानुसार निजी विद्यालय में निःशुल्क प्रवेश के लिए आवेदकों का चयन ऑनलाइन लॉटरी द्वारा 14 जुलाई को किया जायेगा। वर्तमान में स्थानीय निकाय निर्वाचन प्रक्रिया में शासकीय सेवकों की ड्यूटी और कई पालकों द्वारा ऑनलाइन आवेदन के बाद सत्यापन कार्य नहीं कराए जा सकने की स्थिति में छात्र हित को देखते हुए समय-सारणी में संशोधन किया गया है।
संशोधित समय-सारणी अनुसार पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन और त्रुटि सुधार 5 जुलाई तक किया जा सकेगा। ऑनलाइन आवेदन के बाद निकट के सत्यापन केंद्र में सत्यापनकर्ता अधिकारियों से 9 जुलाई तक सत्यापन कराए जा सकेंगे। रेंडम पद्धति से 14 जुलाई को ऑनलाइन लॉटरी द्वारा बच्चों को स्कूलों का आवंटन किया जाएगा। स्कूल आवंटन के बाद संबंधित बच्चा 23 जुलाई 2022 तक प्रवेश ले सकेगा।

Indore Top News in Hindi-9

सहायक यंत्री (सिविल) के साक्षात्कार में शत-प्रतिशत रही उपस्थिति 

इन्दौर। मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा विज्ञापित राज्य अभियांत्रिकी सेवा परीक्षा- 2020 के अन्तर्गत सहायक यंत्री (सिविल) के रिक्त पदों की पूर्ति के लिये साक्षात्कार का कार्य सम्पन्न हो गया है। यह साक्षात्कार गत 27 जून से लेकर आज एक जुलाई तक आयोजित किये गये थे। यह साक्षात्कार कुल 72 पदों के लिये हुये। इन पदों में से 20 पद अनारक्षित, 12 पद अनुसूचित जाति, 13 पद अनुसूचित जनजाति, 20 पद अन्य पिछड़ा वर्ग  एवं 7 पद ई.डब्ल्यू. एस. के हैं। साक्षात्कार में सभी वर्गों के अभ्यर्थियों की उपस्थिति शत-प्रतिशत रही, कोई भी अभ्यर्थी अनुपस्थित नहीं रहा। साक्षात्कार में कुल 323 अभ्यर्थी सम्मिलित हुए। साक्षात्कार आयोजन में देशभर से उपस्थित विषय विशेषज्ञों द्वारा अभ्यर्थियों के ज्ञान एवं व्यक्तित्व का परीक्षण किया गया।
Spread the love
More from Indore NewsMore posts in Indore News »
%d bloggers like this: