Press "Enter" to skip to content

नये स्वरूप में लागू हुई लाडली लक्ष्मी योजना 2.0

* उत्साह और उल्लास के वातावरण में हुआ शुभारंभ
* जिले में लगभग 400 जगहों पर आयोजित कार्यक्रमों में लाड़ली लक्ष्मी बालिकाओं और उनके अभिभावकों का किया गया सम्मान
* मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया सीधा संवाद
इंदौर। इंदौर जिले में भी आज से बालिका सशक्तिकरण की दिशा में राज्य शासन की महत्वाकांक्षी लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 लागू हुई। इस योजना का उत्साह और उल्लास के वातावरण में राज्य स्तरीय शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा भोपाल में आयोजित कार्यक्रम के माध्यम से किया गया।
इस अवसर पर इंदौर जिले में उत्सवी माहौल में लाड़ली लक्ष्मी उत्सव मनाया गया। जगह-जगह आयोजित कार्यक्रमों में लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत लाभांवित बालिकाओं और उनके अभिभावकों का सम्मान किया गया।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से बालिकाओं और अभिभावकों से सीधा संवाद किया। अभय प्रशाल में आयोजित कार्यक्रम में सांसद श्री शंकर लालवानी विशेष रूप से शामिल हुये।
 जिले में आयोजित हुये कार्यक्रमों में लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत लाभांवित बालिकाओं और उनके अभिभावकों ने उत्साह और उमंग के साथ हिस्सा लिया। कार्यक्रम स्थल पर इनके लिये बैठने, स्वल्पाहार, पेयजल, स्वागत की व्यवस्थाएं की गई। जिले में उत्सव के अंतर्गत इंदौर शहर में 70 जगहों पर, प्रत्येक नगर परिषद में तथा 300 से अधिक ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम आयोजित किये गये।
इन कार्यक्रमों में विधायकों सहित अन्य जनप्रतिनिधि मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से लाड़ली लक्ष्मी बालिकाओं और उनके अभिभावकों का सम्बोधित किया। कार्यक्रम में लाडली लक्ष्मी बालिकाओं तथा परिजनों का तिलक लगाकर और पुष्प वर्षा कर अभिनंदन किया गया।
कार्यक्रम के प्रारंभ में कन्या पाद पूजन किया गया। लाडली लक्ष्मी तथा अन्य लोक गीत की प्रस्तुतियां दी गई। जिले के अनेक गांवों में कलश यात्रा भी निकाली गई। मुख्यमंत्री जी के उद्बोधन का सीधा प्रसारण वेबकास्ट के माध्यम से दिखाया गया।
लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0
 बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाने एवं आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिये विभाग ने लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 तैयार कर प्रारंभ की है। इसमें बालिकाओं को उच्च शिक्षा एवं व्यवसायिक प्रशिक्षा की सुनिश्चितता का प्रवधान किया गया है।
लाड़ली e-संवाद
 लाड़लियों से मुख्यमंत्री जी के संवाद हेतु लाड़ली मोबइल एप तैयार किया गया है। Google Play Store से यह एप डाउनलोड किया जा सकता है।
Spread the love
%d bloggers like this: