Press "Enter" to skip to content

National News in hindi – देश की बड़ी ख़बरें

National News in hindi-1

अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर ‘बस खरीद केस’ में क्लीन चिट मिलने का दावा किया

नई दिल्ली । एक हजार लो-फ्लोर बसों की खरीद  को लेकर आप और बीजेपी के बीच ‘ट्वीटर वॉर’ छिड़ गया है। अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर ‘बस खरीद केस’ में क्लीन चिट मिलने का दावा किया, तो बीजेपी के बिजेंदर गुप्ता ने जवाब में 2021 की शिकायत की कॉपी दिखाई। दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) द्वारा बस खरीद के वार्षिक रखरखाव अनुबंध (एएमसी) में भ्रष्टाचार का मामला इस साल मार्च में दिल्ली विधानसभा में भाजपा ने उठाया था। जून में पूर्व उपराज्यपाल अनिल बैजल द्वारा गठित तीन सदस्यीय समिति ने एएमसी की प्रक्रिया में खामियां पाई थी और इसे खत्म करने की सिफारिश की थी। अधिकारियों ने कहा कि एलजी ने मामले को विचार के लिए गृह मंत्रालय के पास भेजा था। उन्होंने कहा कि अगर वे प्रथम दृष्टया प्राथमिकी के योग्य अपराध का संकेत देते हैं तो शिकायत में आरोपियों का पता लगाने के लिए प्रारंभिक जांच पहला कदम है।
16 अगस्त 2021 में गृह मंत्रालय ने मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी। अतिरिक्त सचिव (यूटी) गृह मंत्रालय गोविंद मोहन ने सीबीआई पीई की सिफारिश की थी। सीबीआई ने अपनी प्रारंभिक जांच की शुरुआत जनवरी में की थी, जिसकी जांच अभी भी चल रही है। हालांकि इस मामले में सीबीआई  ने कोई FIR दर्ज नहीं की है।

National News in hindi-2

महाराष्ट्र में रविवार को मिले कोरोना के 1832 नए मरीज दर्ज, दो मरीजों की मौत

मुंबई । महाराष्ट्र में पिछले कुछ दिनों से कोरोना मरीजों की संख्या स्थिर है और रविवार को 1832 नए कोरोना मरीज सामने आए हैं जबकि दो लोगों की जान चली गई है. वहीं पिछले 24 घंटों में कुल 2055 मरीज ठीक होकर घर लौटे हैं। इससे पहले शनिवार को राज्य में 1,855 मरीज सामने आए थे। राज्य के स्वास्थ विभाग के अनुसार राज्य में रविवार को 11,641 एक्टिव मरीज हैं। इसमें मुंबई में सबसे ज्यादा 5761 एक्टिव मरीज हैं। उससे नीचे ठाणे जिले की संख्या है और ठाणे में 1925 सक्रिय मरीज हैं। राज्य में अब तक 79,24,547 मरीज ठीक होकर घर लौट चुके हैं। यानि राज्य में 98.02 प्रतिशत मरीज ठीक हो चुके हैं। साथ ही दो मरीजों की मौत के साथ ही राज्य में मृत्यु दर बढ़कर 1.83 फीसदी हो गई है. राज्य में अब तक 8,38,38,036 प्रयोगशाला परीक्षण किए जा चुके हैं। इनमें से 80,84,383 टेस्ट पॉजिटिव आए हैं।

National News in hindi-3

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह विभिन्न कार्यक्रम में शामिल होंगे, मध्य क्षेत्रीय परिषद की 23वीं बैठक की करेंगे अध्यक्षता

भोपाल । केन्द्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह 22 अगस्त को भोपाल में अनेक कार्यक्रम में शामिल होंगे। केंद्रीय गृह मंत्री प्रात: 11 बजे कुशाभाऊ ठाकरे सभाकक्ष में मध्य क्षेत्रीय परिषद की 23वीं बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उत्तराखण्ड, उत्तरप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ प्रान्त के मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे।
केन्द्रीय गृह मंत्री श्री शाह दोपहर 2.30 बजे बरखेड़ा बोंदर में नेशनल फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी केम्पस का भूमि-पूजन करेंगे। दोपहर 3.50 बजे रवीन्द्र भवन सभागार में मध्यप्रदेश पुलिस के आवास और प्रशासनिक भवनों का लोकार्पण करेंगे। केन्द्रीय गृह मंत्री श्री शाह सायं 5.15 बजे विधानसभा सभागार में कुशाभाऊ ठाकरे की जन्मशती पर “भारत की नई शिक्षा नीति” सेमिनार को संबोधित करेंगे।
केन्द्रीय गृह मंत्री श्री शाह सायं 7.45 बजे होटल ताज में कृषि विपणन में सहकारी संस्थाओं की भूमिका विषय पर कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। केन्द्रीय गृह मंत्री रात्रि 9.10 बजे स्टेट हैंगर से वायुयान द्वारा नई दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे।

National News in hindi-4

एक बार फिर से केशव प्रसाद मौर्य का नाम यूपी बीजेपी अध्यक्ष पद के लिए चर्चा में

नई दिल्ली । यूपी बीजेपी के अध्यक्ष पद के लिए एक बार फिर से केशव प्रसाद मौर्य का नाम चर्चा में है। मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने एक ट्वीट में लिखा है कि संगठन सरकार से बड़ा है। मौर्य ने इस ट्वीट को पिन करके इस पर जोर भी दिया है। ज्ञात रहे कि कुछ दिन पहले ही मौर्य बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिले थे।  मौर्य उत्तर प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष रह चुके हैं और उन्हीं की अगुवाई में बीजेपी ने 2017 में पूर्ण बहुमत प्राप्त किया था। एक बार फिर से मौर्य का नाम प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए चर्चा में है और इस बीच उन्होंने यह ट्वीट किया। हालांकि राज्य बीजेपी अध्यक्ष के लिए दलित या फिर ब्राह्मण नेता का नाम भी चल रहा है। लेकिन मौर्य अनुभव और जातिगत समीकरणों में फिट बैठते हैं।
बीजेपी में एक व्यक्ति एक पद का सिद्धांत है और इसीलिए वर्तमान अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह के हटने की बात है क्योंकि वे राज्य सरकार में मंत्री भी हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में  केशव प्रसाद मौर्य चुनाव हार गए थे लेकिन पार्टी की तरफ से उन्हें उपमुख्यमंत्री बनाया गया था। भारतीय जनता पाटी (बीजेपी) ने विधान परिषद चुनाव में उन्हें प्रत्याशी बनाकर सदन में भेजा था।
2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को उत्तर प्रदेश से काफी उम्मीदें हैं। बिहार में जदयू से गठबंधन टूटने के बाद केशव प्रसाद मौर्य बीजेपी के लिए ओबीसी समाज के बड़े चेहरे के तौर पर उत्तरप्रदेश में देखे जा रहे हैं। पार्टी को उम्मीद है कि इसका प्रभाव यूपी से लगे बिहार के जिलों पर भी पड़ सकता है। केशव प्रसाद मौर्य ने इस बार मंत्री पद का शपथ लेने के बाद कहा भी था कि 2024 में 75+ के संकल्प के साथ हम आगे बढ़ेंगे।
Spread the love
More from National NewsMore posts in National News »
%d bloggers like this: