Press "Enter" to skip to content

National News – देशभर में 15-18 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू

1 लाख को लगा टीका, 9 लाख से अधिक का रजिस्ट्रेशन

आज से देश में 15-18 साल के बच्चों को कोरोना टीका लगाया जा रहा है। इसे लेकर राज्य सरकारों ने भी कमर कस ली है। खबरों के मुताबिक कोविन ऐप पर 10 लाख रजिस्ट्रेशन हुए हैं। खबर लिखा जाने तक 1 लाख बच्चों को वैक्सीन लग चुकी है।
उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वैक्सीन सेंटर का निरीक्षण करने पहुंचे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 15-18 साल के बच्चों की संख्या लगभग 1,40,00,000 हैं। उन्हें कोवैक्सीन देने के लिए कहा गया है। आज से प्रदेश में 2,150 केंद्रों में वैक्सीनेशन शुरू हुआ है। लखनऊ में 39 केंद्र बनाए हैं, जहां 15-18 साल के बच्चों को वैक्सीन की डोज दे रहे हैं।

केरल में भी 15 से 18 साल के बच्चों को कोरोना टीका लगाया जा रहा है। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि राज्य में 15 से 18 साल की उम्र के 15 लाख युवा हैं। इनका 10 दिनों के अंदर टीकाकरण कर लिया जाएगा। भारत के औषधि महानियंत्रक ने कुछ शर्तों के साथ 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए भारत बायोटेक के कोवैक्सिन को आपातकालीन उपयोग की अनुमति दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले ही साफ कर दिया है कि 15-18 साल के बच्चों को कोवैक्सिन दी जाएगी।

गुजरात में 15 साल से 18 साल के आयु वर्ग के किशोरों के लिए सोमवार से विशेष कोविड-19 टीकाकरण अभियान शुरू हो गया। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने एक सप्ताह में करीब 36 लाख किशोरों का टीकाकरण करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

PM Narendra Modi जी के नेतृत्व में विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण के अंतर्गत आज से देशभर में 15 से 18 आयु वर्ग के बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो गयी है। हमारे यंग इंडिया को कोरोना का सुरक्षा कवच देने हेतु मैं मोदी जी का धन्यवाद करता हूं। #SabkoVaccineMuftVaccine

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राज्य भर में एक सप्ताह तक चलने वाले इस विशेष कोविड-19 टीकाकरण अभियान का लक्ष्य 15 साल से 18 साल के आयु वर्ग के करीब 36 लाख किशोरों को कोविड-19 रोधी टीके की खुराक देना है। सात जनवरी को प्रमुख रूप से 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा।

Spread the love
More from National NewsMore posts in National News »
%d bloggers like this: